Monday , July 4 2022
Home / MainSlide / मध्यप्रदेश और मिजोरम में कल होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी

मध्यप्रदेश और मिजोरम में कल होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी

भोपाल/आईजोल 27 नवम्बर।मध्यप्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दोनों राज्यों में एक ही चरण में कल मतदान होगा।

मध्‍य प्रदेश में मुख्‍य मुकाबला सत्‍तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस पार्टी के बीच है। विधानसभा की 230 सीटों के लिए 250 महिला उम्‍मीदवारों सहित दो हजार आठ सौ 99 प्रत्‍याशी मैदान में हैं।

मध्‍य प्रदेश में पहली बार सभी मतदान केन्‍द्रों में ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन का भी प्रयोग होगा।ईवीएम में मतदाता द्वारा पंसद के प्रत्‍याशी के सामने का बटन दबाने के बाद वीवीपैट पर सात सेकण्‍ड के लिए पर्ची प्रदर्शित होगी। इस पर प्रत्‍याशी का नाम, क्रमांक और चुनाव चिन्‍ह अंकित रहेंगा, जिससे मतदाता ये पुष्टि कर सकेगा कि उसने जिस प्रत्‍याशी को वोट दिया है यह वोट उसी को गया है।

राज्य में कुल 65 हजार तीन सौ 67 मतदान  केन्‍द्रों में कुल तीन लाख सात सौ 82 मतदानकर्मी तैनात किए गए हैं। इसमें 45 हजार से ज्‍यादा महिलाएं भी हैं।

मिजोरम में कल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे से चार बजे तक होगा। विधानसभा की 40 सीटों के लिए कांग्रेस, भाजपा, मिज़ो नेशनल फ्रंट और जोराम पीपल्स मूवमेंट के बीच मुख्य मुकाबला है। राज्‍य में एक हजार 164 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें पड़ोसी राज्य त्रिपुरा के राहत शिविरों में रह रहे ब्रू मतदाताओं के लिए विशेष 15 मतदान केन्द्र शामिल हैं। केन्‍द्रीय पुलिस की 40 और राज्‍य पुलिस की 42 कम्‍पनियां मतदान के दिन तैनात रहेंगी।