Thursday , December 9 2021
Home / छत्तीसगढ़ / मधुमेह से बचने योग, व्यायाम और सुव्यवस्थित दिनचर्या जरूरी-डॉ.रमन

मधुमेह से बचने योग, व्यायाम और सुव्यवस्थित दिनचर्या जरूरी-डॉ.रमन

रायपुर 12 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने 14 नवम्बर को विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर सभी लोगों से इस बीमारी के प्रति सजग रहने की अपील की है।

डा.सिंह ने विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर आज यहां जनता के नाम जारी संदेश में कहा है कि आधुनिक जीवन शैली में अस्त-व्यस्त दिनचर्या और अनियमित तथा असंतुलित खान-पान इस बीमारी के प्रमुख कारण हैं।उन्होने कहा कि इससे बचने के लिए लोगों से योगाभ्यास और व्यायाम करने, प्रतिदिन सवेरे कुछ किलोमीटर पैदल चलने और सुव्यवस्थित दिनचर्या को अपनाने और भोजन शैली में परिवर्तन लाने का आग्रह किया।

उन्होने कहा कि अब तक यह बीमारी अधिक उम्र वालों को होती थी, लेकिन अब छोटे बच्चे भी इससे प्रभावित हो रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ सरकार ने बाल मधुमेह योजना बनाकर ऐसे बच्चों के लिए निःशुल्क इलाज का प्रावधान किया है। उन्हें जरूरी होने पर इन्सुलिन का इंजेक्शन भी मुफ्त दिया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह फेडरेशन द्वारा वर्ष 1991 से हर साल 14 नवम्बर को इन्सुलिन के आविष्कारक, नोबल पुरस्कार विजेता फ्रेड्रिक बैटिंग की जयंती को विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।