Tuesday , November 30 2021
Home / MainSlide / मछलीपालन और उद्यानिकी को बढ़ावा देने बनेगी कार्य-योजना – रमन

मछलीपालन और उद्यानिकी को बढ़ावा देने बनेगी कार्य-योजना – रमन

रायपुर 03 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज ई-जनदर्शन में जशपुर जिले में मछली पालन और उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।

जशपुर जिले की बगीचा ग्राम पंचायत के श्री कुंवर साय और पत्थलगांव के पालीडीह गांव के श्री विजय भान सहित अनेक किसानों ने मुख्यमंत्री से डबरी में मछली पालन के लिए बीज उपलब्ध कराने की मांग की। इसी तरह कोपा ग्राम पंचायत के निवासी श्री बहत्तर राम ने कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए जिला मुख्यालय जशपुर में एक दुकान उपलब्ध कराने का आग्रह मुख्यमंत्री से किया। उन्होंने बताया कि वे सुगंधित चावल जीरफूल और सब्जियों का उत्पादन करते हैं। जशपुर में उनकी फसलों के लिए अच्छा बाजार मिलेगा।

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव और कृषि उत्पादन आयुक्त श्री अजय सिंह ने बताया कि उद्यानिकी मिशन और मंडी समितियों में भी किसानों को दुकान उपलब्ध कराने के लिए सहायता का प्रावधान है। श्री सिंह ने कहा कि बरसात के पहले मछली पालन के इच्छुक किसानों को मछली बीज उपलब्ध करा दिए जाएंगे। ई-जनदर्शन में जशपुर  कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया कि जिले में नाशपाती और स्ट्राबेरी का उत्पादन किसानों द्वारा किया जा रहा है। बगीचा विकासखंड के भितघरा गांव के श्री जागेश्वर राम ने इस बात पर प्रसन्नता जतायी कि उनकी ग्राम पंचायत की शिवरीनारायण बिरहोर बस्ती में जल्द विद्युत लाइन का विस्तार होगा और सभी घरों में बिजली कनेक्शन मिलेंगे।

विधायक श्री राजशरण भगत ने मुख्यमंत्री से सन्ना में औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र प्रारंभ कराने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने जशपुर के औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र (आई.टी.आई) परिसर में सन्ना के बिरहोर विशेष पिछड़ी जनजाति के युवाओं के लिए सन्ना हॉस्टल का निर्माण कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बगीचा विकासखंड में जोड़ाजाम-कलिया-लैलूंगा तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत लगभग 10 वर्ष पहले निर्मित 14 किलोमीटर लंबी सड़क की मरम्मत की मांग के संबंध में बताया कि इस सड़क की मरम्मत की स्वीकृति एक माह में मिल जाएगी। इसके साथ ही साथ इस सड़क का चौड़ीकरण भी किया जाएगा।

पत्थलगांव विकासखंड के मुड़ापारा निवासी श्री करूणा सागर ने पत्थलगांव-अंबिकापुर, कुनकुरी-पत्थलगांव सड़क निर्माण की धीमी गति की शिकायत मुख्यमंत्री से की। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि इस सड़क के निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए ठेकेदार को मशीनों की संख्या बढ़ाने और काम में गति लाने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि रायपुर-बिलासपुर-धर्मजयगढ़- पत्थलगांव नई सड़क की स्वीकृति भी प्राप्त हो गई है।