Wednesday , December 1 2021
Home / देश-विदेश / भारी वर्षा से मुंबई में सामान्य जन जीवन बुरी तरह प्रभावित

भारी वर्षा से मुंबई में सामान्य जन जीवन बुरी तरह प्रभावित

मुम्बई 29 अगस्त।मूसलाधार वर्षा और तेज आंधी के कारण मुंबई में सामान्‍य जन जीवन बुरी तरह प्रभावित है। रेल, सड़क और विमान सेवाएं बाधित हैं।

पेड़ गिरने और घरों में पानी घुसने से मुंबई और उसके उपनगरीय कस्‍बों में जनजीवन पूरी तरह ठप्‍प हो गया है।समुद्र में ज्‍वार के कारण लोगों की कठिनाईयां और बढ़ गई हैं क्‍योंकि सीवेज का पानी समुद्र में नहीं जा पा रहा है।

मौसम विभाग ने बताया है कि मुंबई में तीन घंटों के दौरान 65 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई जो 2005 के बाद से सबसे भारी वर्षा है।

भारतीय मौसम विभाग के निदेशक चरन सिंह ने बताया है कि शहर और आसपास के क्षेत्रों में अगले 24 घंटों के लिए चेतावनी जारी कर दी गई है।

इस बीच मौसम विभाग द्वारा मुंबई में भारी वर्षा होने की चेतावनी के मद्देनजर शहर के सभी स्‍कूल और कॉलेज कल बंद रहेंगे।

मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने राज्‍य आपदा नियंत्रण प्रबंधन कक्ष का दौरा किया और स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि स्थिति की निगरानी की जा रही है और समय-समय पर आवश्‍यक परामर्श जारी किए जाएंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि उनकी संवेदनाएं भारी वर्षा से प्रभावित मुम्बई और पश्चिमी राज्यों के निवासियों विशेषकर बच्चों के साथ हैं।अपने ट्वीट में श्री कोविंद ने कहा कि सरकार और सार्वजनिक एजेंसियां भारी वर्षा के बावजूद राहत कार्यों में जी जान से जुटी हैं।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महाराष्‍ट्र के विभिन्‍न हिस्‍सों में भारी बारिश के कारण उत्‍पन्‍न गंभीर स्थिति के मद्देनजर राज्‍य को हर संभव सहायता देने का आश्‍वासन दिया है।गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री को केन्‍द्र से हर संभव सहायता देने का आश्‍वासन दिया है।