Thursday , January 20 2022
Home / MainSlide / भारी प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली में कल प्राइमरी स्कूल बन्द

भारी प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली में कल प्राइमरी स्कूल बन्द

नई दिल्ली 07 नवम्बर। दिल्ली सरकार ने  राजधानी में भारी प्रदूषण से उत्पन्न हालात के मद्देनजर सभी प्राइमरी स्कूलों को कल बंद रखने का फैसला किया है।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी।उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में मॉर्निंग एसेंबली बंद करने को कहा गया है और आउटडोर एक्टिविटी भी बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर उप मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से स्कूलों को कुछ दिन तक बंद रखने पर विचार करने को कहा था।

दिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत में आज सवेरे धुंध की मोटी परत छाई रहने के कारण वायु प्रदूषण निर्धारित मानकों से कई गुना अधिक था। कल शाम ही वायु की गुणवत्‍ता और दृश्‍यता में तेजी से गिरावट आने लगी थी।

केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आज सवेरे 10 बजे प्रदूषण की स्थिति चरम पर पहुंच जाने की बात कही। वायु गुणवत्‍ता सूचकांक के अनुसार ऐसी वायु स्‍वस्‍थ लोगों पर भी असर डालती है और जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है या दिल की बीमारी है उन पर ऐसे प्रदूषण का गम्‍भीर असर पड़ता है। बोर्ड ने पड़ोसी शहरों नोएडा और गाजियाबाद में भी वायु की ऐसी ही गम्‍भीर स्थिति की जानकारी दी।

मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली एक निजी एजेन्‍सी के अनुसार पंजाब और हरियाणा में पराली जलाये जाने से कोहरे और धुंध की मोटी परत बन गई।