Sunday , September 25 2022
Home / MainSlide / भारत वैश्विक आर्थिक वृद्धि को दिशा देने के लिए महाशक्ति बनने की राह पर- गोयल

भारत वैश्विक आर्थिक वृद्धि को दिशा देने के लिए महाशक्ति बनने की राह पर- गोयल

नई दिल्ली 11 सितम्बर।वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत 2047 तक वैश्विक आर्थिक वृद्धि को दिशा देने के लिए महाशक्ति बनने की राह पर है।

श्री गोयल ने अमरीका में दक्षिणी कैलिफोर्निया के कारोबारी समुदाय से बातचीत में कहा कि भारत में हो रहे परिवर्तनकारी कार्यों ने उसे विश्व अर्थव्यवस्थाओं में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया है। श्री गोयल ने भारतीय उद्योग परिसंघ(सीआईआई) के अनुमान का उल्लेख करते हुए कहा कि 2047 में भारत, 350 से 450 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला देश होगा जिससे वह विकसित देशों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा।

श्री गोयल ने कहा कि हिन्‍द-प्रशांत आर्थिक रूपरेखा तय होना समान विचारधारा वाले देशों के साथ मुक्त और निष्पक्ष व्यापार के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इन देशों का एकसमान उद्देश्‍य नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और पारदर्शी आर्थिक प्रणाली की स्‍थापना है। उन्होंने यह भी कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में राजनीतिक रूप से स्थिर और खुली अर्थव्यवस्थाएं परस्‍पर आर्थिक गतिविधियों के विस्तार के लिए एक साथ आ रही हैं।

श्री गोयल ने कहा कि भारत आज अवसरों का देश है और अमरीका में व्यापारिक समुदाय के लिए एक संभावित बाजार है। उन्होंने कहा कि देश को अधिक जनसंख्‍या का लाभ मिल रहा है और इसकी महत्वाकांक्षी युवा आबादी विकास के बड़े अवसर प्रदान करती है। श्री गोयल ने कहा कि भारत तेजी से स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ रहा है और उसका इरादा 2030 तक 500 गीगावॉट हरित ऊर्जा क्षमता हासिल करना है।