Thursday , May 26 2022
Home / MainSlide / भारत ने दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक पर किया कब्जा

भारत ने दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक पर किया कब्जा

गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया) 08 अप्रैल।यहां चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के चौथे दिन आज भारत ने दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीत लिए हैं।

महिलाओं की भारोत्तोलन में 69 किलोग्राम भार वर्ग में पूनम यादव ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कुल 222 किलोग्राम वजन उठाकर भारत को पांचवां स्वर्ण पदक दिलाया। विकास ठाकुर ने 94 किलोग्राम भार वर्ग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता । विकास ने कुल 351 किलोग्राम वजन उठाया।

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में मनु भाकर ने 240 दशमलव नौ का स्कोर कर राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड के साथ देश को छठा स्वर्ण पदक दिलाया। 234 अंक के साथ हिना सिद्धू ने इसी स्पर्धा का रजत पदक जीता।पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रवि कुमार ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

महिलाओं की स्कीट स्पर्धा में सानिया शेख फाइनल्स में चैथे स्थान पर रहीं।क्वालिफिकेशन में सानिया 73 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही थीं।मुक्केबाजी में एम सी मैरीकॉम ने महिलाओं के 48 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना कर पदक पक्का कर लिया है, वहीं विकास कृष्ण ने 75 किलोग्राम भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। विकास ने स्कॉटलैंड के मेगन गोर्डोन को एकतरफा मुकाबले में पांच-शून्य से करारी शिकस्त दी। बैडमिंटन में भारत मिक्स्ड टीम इवेंट के फाइनल में पहुंच गया है। सेमीफाइनल में भारत ने सिंगापुर को तीन-एक से शिकस्त दी।

टेबल टेनिस में भारतीय महिला टीम ने भी अपना पदक पक्का कर लिया है। सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने इंग्लैंलड को तीन-शून्य से पराजित कर स्वर्ण पदक के मुकाबले में जगह बनाई।महिला हॉकी के ग्रुप ए में भारत ने इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया। पुरुष हॉकी के ग्रुप बी में आज भारत का मुकाबला वेल्स से होगा।

पदक तालिका में भारत 6 स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक के साथ चौथे स्थान पर है।जबकि ऑस्ट्रेलिया पहले, इंग्लैंड दूसरे और कनाडा तीसरे स्थान पर है।