Monday , November 29 2021
Home / MainSlide / भारत नेट परियोजना के लिए केन्द्र से छत्तीसगढ़ को 1624 करोड़ रुपये की मंजूरी

भारत नेट परियोजना के लिए केन्द्र से छत्तीसगढ़ को 1624 करोड़ रुपये की मंजूरी

रायपुर 23 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ में भारत नेट परियोजना के  लिए केन्द्र सरकार ने एक हजार 624 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज यहाँ यह जानकारी देते हुए बताया कि इस राशि से राज्य में मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी बढाने के लिए आठ हजार किलोमीटरऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा।मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

उन्होने बताया कि भारत नेट परियोजना के तहत राज्य के सुदूर दक्षिण में आदिवासी बहुल बीजापुर जिले से उत्तरी छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल जिले बलरामपुर-रामानुजगंज तक और पूर्व में रायगढ़ जिले से पश्चिम में राजनांदगांव जिले तक संचार क्रांति का विस्तार होगा।

उन्होंने बताया कि नक्सल हिंसा पीड़ित बस्तर संभाग के लिए पिछले राज्य सरकार द्वारा बस्तर नेट परियोजना पिछले साल शुरू की गयी है।इसके अंतर्गत  बस्तर अंचल में छत्तीसगढ़ सरकार स्वयं के बजट से 800 किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार कर रही है।मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल भारत अभियान के तहत राज्य सरकार छत्तीसगढ़ को डिजिटल युग मे ले जाने की दिशा में गंभीरता से हर संभव प्रयास कर रही है।