Wednesday , May 25 2022
Home / MainSlide / भारत डिजीटल नवाचार के लिए व्यापक संभावनाओं वाला क्षेत्र – मोदी

भारत डिजीटल नवाचार के लिए व्यापक संभावनाओं वाला क्षेत्र – मोदी

हैदराबाद 19 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत सभी क्षेत्रों में डिजीटल नवाचार के लिए व्यापक संभावनाओं वाला क्षेत्र है।

श्री मोदी ने मैसूरू से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आज हैदराबाद में विश्व सूचना प्रौद्योगिकी सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत में न सिर्फ नवाचार में लगे उद्यमियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, बल्कि प्रौद्योगिकी नवाचार के लिए बाजार भी विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि डिजीटल इंडिया अब सिर्फ सरकारी पहल नहीं है, बल्कि जीवन शैली बन गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजीटल इंडिया डिजीटल सशक्तिकरण की दिशा में यात्रा है, जिसमें डिजीटल सेवा उपलब्ध कराने की बुनियादी सुविधाओं से सहयोग मिलेगा। उन्होने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा भारतीय दर्शन में गहराई से रची-बसी है और इससे देश की समावेशी परम्पराएं प्रतिबिम्बित होती हैं।उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में प्रौद्योगिकी इस अवधारणा को और सशक्त करने वाला कारक बन रहा है।

उन्होने सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों से सम्मेलन में विचार-विमर्श के दौरान आम लोगों के हित को ध्यान में रखने की अपील की है।उन्होंने इस अवसर पर नैस्कॉम के कौशल मंच का शुभारंभ किया।इससे पहले संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार का लोगों को सुलभ प्रौद्योगिकी से सशक्त बनाने का प्रयास है, जो समावेशी होने के साथ साथ विकास परक भी है।

तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के तारा कर्माराव ने सूचना प्रौद्योगिकी उद्योगों से तेलंगाना में निवेश करने का आग्रह किया।