Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / भारत चला रहा है दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्सीन प्रोग्राम- मोदी

भारत चला रहा है दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्सीन प्रोग्राम- मोदी

नई दिल्ली 31 जनवरीप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कोविड महामारी से निपटने के भारत के प्रयासों और टीकाकरण कार्यक्रम ने दुनिया के सामने उदाहरण प्रस्‍तुत किया है।

श्री मोदी ने आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कहा कि यह गर्व की बात है कि आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्‍सीन प्रोग्राम चला रहा है। आप जानते हैं, और भी ज्यादा गर्व की बात क्या है। हम सबसे बड़े वैक्‍सीन प्रोग्राम के साथ ही दुनिया में सबसे तेज गति से अपने नागरिकों का वैक्‍सीनेश भी कर रहे हैं। सिर्फ 15 दिन में, भारत, अपने 30 लाख से ज्यादा, कोरोना वरियर का टीकाकरण कर चुका है,जबकि अमेरिका जैसे समृद्ध देश को, इसी काम में, 18 दिन लगे थे और ब्रिटेन को 36 दिन।

उन्होने कहा कि भारत में बना टीका देश की आत्‍मनिर्भरता और आत्‍म गौरव का प्रतीक है। श्री मोदी ने कहा कि उन्‍हें कई देशों के राष्‍ट्रपति‍यों और प्रधानमंत्रियों से ऐसे संदेश मिलते हैं जिनमें इसके लिए भारत की प्रशंसा की जाती है।श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत अपने साथ-साथ दुनिया की भी जरूरतें पूरी करने में सक्षम हो रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि अब देश में असाधारण कार्य कर रहे आम लोगों को पद्म पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा रहा है।जमीनी स्तर पर काम करने वाले अनसंग हीरोस को पद्म सम्मान देने की जो परंपरा देश ने कुछ वर्ष पहले शुरू की थी, वो, इस बार भी कायम रखी गई है। मेरा आप सभी से आग्रह है, कि, इन लोगों के बारे में, उनके योगदान के बारे में जरुर जानें, परिवार में, उनके बारे में, चर्चा करें। देखिएगा, सबको इससे कितनी प्रेरणा मिलती है।

भारतीय क्रिकेट टीम की शुरूआती दिक्‍कतों के बाद शानदार वापसी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया से श्रृंखला जीतने की मोदी ने प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि खिलाडियों की मेहनत और टीम भावना सबको प्रेरित करने वाली है।श्री मोदी ने कहा कि 26 जनवरी को तिरंगे के अपमान की घटना से देशवासियों को बहुत दुख हुआ।