Thursday , December 2 2021
Home / देश-विदेश / भारत और म्यामां के बीच 11 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

भारत और म्यामां के बीच 11 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

नैप्यीडॉ 06सितम्बर।भारत और म्यामां के बीच विभिन्न क्षेत्रों में 11 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिनमें समुद्री सुरक्षा सहयोग शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और म्यांमा की स्टेट काउंसलर आंग सांग सू ची की व्यापक वार्ता के बाद समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।मर्चेंट नेवी जहाजों और सामान वाहक जहाजों के बारे में सूचनाओं के आदान-प्रदान में सुधार के लिए जहाजरानी समझौता भी किया गया है।इन समझौता ज्ञापनों में एक समझौता भारत के निर्वाचन आयोग और म्यामां के राष्ट्रीय स्तर के चुनाव आयोग यूनियन इलेक्शन के बीच हुआ है।

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार 2017 से 2020 के लिए सांस्कृतिक आदान-प्रदान का समझौता भी हुआ है।दोनों देशों की प्रैस परिषदों और सूचना तकनीक कौशल को बढ़ावा देने के लिए भी समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। म्यामां के यामेथिन में महिला पुलिस प्रशिक्षण केंद्र को आधुनिक बनाने में सहयोग का भी समझौत किया गया है।

अपने वक्तव्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ने पी डौ दौरे को काफी सार्थक बताया है।उन्होंने ये विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले समय में दोनों पक्ष पारस्परिक लाभ के लिए सशक्त और नजदीकी साझेदारी बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे। बागान में अपनी यात्रा पूरी करने के बाद श्री मोदी यांगून जाएंगे जहां वह भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे। डेनमार्क में प्रधानमंत्री की यह पहली द्विपक्षीय यात्रा है। इससे पहले, वह 2014 में भारत-आसियान सम्मेलन में भाग लेने के लिए म्यामांर गये थे।