Sunday , November 28 2021
Home / देश-विदेश / भारत और बांग्लादेश को व्यापारिक संबंधों को आगे बढ़ाना चाहिए- जेटली

भारत और बांग्लादेश को व्यापारिक संबंधों को आगे बढ़ाना चाहिए- जेटली

ढाका 04 अक्टूबर।वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि भारत और बांग्लादेश को अपनी साझा समृद्ध विरासत के अनुरूप व्यापारिक संबंधों को आगे बढ़ाना चाहिए।

तीन दिन की बांग्लादेश यात्रा पर गये श्री जेटली ने कल शाम यहां भारत-बांग्लादेश व्यापार संबंधों पर आयोजित बैठक में यह विचार व्यक्त किए।इस बैठक में कई शीर्ष मंत्रियों और व्यापार प्रमुखों ने हिस्सा लिया।श्री जेटली ने कहा कि दोनों देश अपनी आंतरिक प्रगति पर अत्यधिक ध्यान दे रहे हैं और दोनों देशों की सरकारें पिछले कुछ वर्षों से आर्थिक संबंधों का भरपूर लाभ लेने के लिए एक-दूसरे के संपर्क में हैं।

श्री जेटली ने कहा कि उन्हें बांग्लादेश के कृषि, औषधि, स्वास्थ्य, पर्यटन, शिक्षा अनुसंधान और फिल्म जैसे क्षेत्रों में अपार संभावनाएं दिख रही हैं और इन क्षेत्रों में संयुक्त निवेश से दोनों देशों की अर्थव्यवस्था में उल्लेखनीय योगदान हो सकता है।

आज भारत और बांग्लादेश के बीच एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर होंगे जिसके तहत बांग्लादेश को मूलभूत सुविधाओं और सामाजिक क्षेत्र के विकास के लिए साढ़े चार अरब डॉलर की राशि दी जाएगी।

भारत और बांग्लादेश के बीच अभी लगभग छह अरब डॉलर का आर्थिक व्यापार होता है और व्यापार संतुलन का झुकाव भारत के पक्ष में है। 2016-17 में भारत ने केवल 60करोड़ डॉलर मूल्य का आयात किया था।

श्री जेटली आज भारतीय अर्थव्यवस्था के वृहद आर्थिक उपायों पर एक बैठक को संबोधित करेंगे। वे भारतीय उच्चायोग में नकदी रहित वीजा सेवा योजना की भी शुरुआत करेंगे। वित्त मंत्री का आज बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मिलने का कार्यक्रम है।