Thursday , December 9 2021
Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / भारत और नेपाल के बीच आठ समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

भारत और नेपाल के बीच आठ समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

नई दिल्ली 24अगस्त। भारत और नेपाल ने विभिन्न क्षेत्रों में सहमति के आठ ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये हैं।इनमें आवासीय सहायता, नशीले पदार्थों की रोकथाम, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र के पैकेज शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के बीच प्रतिनिधिमण्डल स्तर की बातचीत के बाद हैदराबाद हाउस में आज समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये।दोनों नेताओं ने कटैया-कुशाहा और रक्सौल-परवनीपुर ट्रांसमिशन लाइनों का भी संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उन्होंने श्री देउबा के साथ पारस्परिक संबंधों की समीक्षा की और इन विशेष संबंधों में और मजबूती लाने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श किया।उन्होने कहा कि..आज प्रधानमंत्री देउबा और मैंने दोनों देशों की साझेदारी की असीम संभावनाओं पर बहुत विस्तार से और बहुत सकारात्मक बातचीत की। हमने विभिन्न स्तर पर अलग-अलग क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंधों को आगे ब़ढाने वाले नये रास्ते और नये अवसरों पर विशेष तौर से ध्यान दिया है..।श्री मोदी ने कहा कि भारत बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए नेपाल को हरसंभव सहायता देगा।

श्री देउबा भारत की पांच दिन की राजकीय यात्रा पर कल दिल्ली पहुंचे थे। श्री देउबा का आज सवेरे राष्ट्रपति भवन में पारम्परिक तरीके से स्वागत किया गया। श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में श्री देउबा की अगवानी की।श्री देउबा ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्री देउबा ने अपने प्रैस वक्तव्य में कहा कि भारत और नेपाल के बीच संबंधों का दायरा बहुत व्यापक हैं। उन्होंने यह भी कहा कि व्यापार और जल संसाधनों के क्षेत्र में भारत के लिए नेपाल में बड़े अवसर उपलब्ध है।