Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / भाजपा ने आज देशभर में मनाया काला धन विरोधी दिवस

भाजपा ने आज देशभर में मनाया काला धन विरोधी दिवस

नई दिल्ली 08 नवम्बर।भारतीय जनता पार्टी ने आज देशभर में काला धन विरोधी दिवस मनाया।प्रमुख मंत्रियों और पार्टी नेताओं ने देश भर में पत्रकार सम्मेलनों में नोटबंदी के फायदे बताये।

सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने व्यापारियों और उपभोक्ताओं को डिजिटल लेनदेन अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए डिजिटल रथ को रवाना किया।व्यापारियों से बातचीत में श्रीमती ईरानी ने कहा कि विमुद्रीकरण के बाद से डिजिटल लेन-देन तेजी से बढ़ा है।उन्होंने बताया कि यूपीआई लेन-देन अप्रैल में 38 लाख था,जो बढ़कर इस वर्ष अक्टूबर में 7 करोड़ 70 लाख पर पहुंच गए।

गत एक वर्ष में मोबाइल ट्रांजेक्शन की वॉल्यूम दो सौ 18 प्रतिशत बढ़ी है। डेबिट कार्ड की ट्रांजेक्शन की वॉल्यूम एक सौ तीन प्रतिशत बढ़ी है। ये भी कहना उचित होगा कि डिजिटल ट्रांजेक्शन में जनता का कितना रूझान है, वो इस एक आंकड़े से साफ दिखता है कि यूपीआई की जो ट्रांजेक्शन है वो अप्रैल के माह में तीन प्वाइंट आठ मिलियन और अक्टूबर के माह में 77 मिलियन तक पहुंची है।

श्रीमती ईरानी ने कहा कि छोटे व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं।इस अवसर पर अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ के राष्ट्रीय सचिव प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि डिजिटल रथ दिल्ली से लखनऊ जाएगा, फिर कोलकाता, पुद्दुचेरी और मुम्बई होते हुए 31 दिसम्बर को भोपाल पहुंचेगा।

उन्होने बाद में लखनऊ में पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी द्वारा नोटबंदी को राष्‍ट्रीय त्रासदी बताए जाने की आलोचना की।उन्‍होंने नोटबंदी की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि यह ऐतिहासिक फैसला कालेधन और भ्रष्‍टाचार के खिलाफ था। उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी के बाद लगभग एक लाख 70 हजार संदिग्‍ध लेन-देन का पता चला है, जिसकी जांच चल रही है।

वहीं कांग्रेस,वामदल,राजद.समाजवादी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस सहित विपक्षी दल आज के दिन को काला दिवस के रूप में मनाया।