Wednesday , December 8 2021
Home / देश-विदेश / ब्रिक्स संगठन के देश मिशन मोड में कर रहे हैं कार्य – मोदी

ब्रिक्स संगठन के देश मिशन मोड में कर रहे हैं कार्य – मोदी

श्यामेन (चीन) 04 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि ब्रिक्स संगठन के देश अपने यहां गरीबी दूर करने,नागरिकों का अच्छे स्वास्थ्य, खाद्य-सुरक्षा, शिक्षा, स्वच्छता, कौशल विकास, स्त्री-पुरुष समानता और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में मिशन मोड में कार्य कर रहे हैं।

श्री मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र में कहा कि संगठन के देशों ने आपसी सहयोग का एक मजबूत ढांचा खड़ा कर लिया है और अनिश्चितता की ओर बढ़ रहे विश्व को स्थिरता और विकास की ओर ले जाने में अपना योगदान कर रहे हैं।

श्री मोदी ने ब्रिक्स नेताओं की सीमित बैठक में आतंकवादी विचारधारा से प्रभावित लोगों को सही रास्ते पर लाने पर विचार के लिए सम्मेलन आयोजित करने का भी प्रस्ताव किया।प्रधानमंत्री ने विकासशील देशों के स्वायत्त और कॉरपोरेट संगठनों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ब्रिक्स देशों की रेटिंग एजेंसी जल्द बनाए जाने पर भी जोर दिया।

ब्रिक्स के पांच सदस्य देश-ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेता शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र में भाग ले रहे हैं। ब्रिक्स सम्मेलन से हटकर आज प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता की।उनका ब्राजील के राष्ट्रपति टेमेर के साथ द्विपक्षीय बैठक का भी कार्यक्रम है।