Thursday , May 26 2022
Home / MainSlide / बुजुर्गों की मदद के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय में विशेष प्रकोष्ठ शुरू

बुजुर्गों की मदद के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय में विशेष प्रकोष्ठ शुरू

रायपुर 18अप्रैल।छत्तीसगढ़ में वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए पुलिस मुख्यालय नया रायपुर में विशेष प्रकोष्ठ (सीनियर सिटीजन सेल) बनाया है।

छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा समाज सेवी संस्था हेल्पेज इंडिया के सहयोग से समाज में एकाकी जीवन जी रहे गरीब और उपेक्षित बुजुर्गों को राहत और सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा यह पहल की गई है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक ने राज्य के सभी पुलिस अधीक्षकों को बुजुर्गों की मदद के लिए भेजे गए परिपत्र में कहा गया कि राज्य के प्रत्येक थाने में फैमली काउंसिलिंग तथा सीनियर सिटीजन हेल्प डेस्क की स्थापना की जाए। क्षेत्र के प्रभारी पुलिस अधिकारी हर 15 दिन में बुजुर्गों से मुलाकात करके और समय-समय पर सार्वजनिक स्थानों बगीचों में बैठक करके उनकी समस्याओं की जानकारी लें और उनके निराकरण के लिए हर संभव प्रयास करें।

परिपत्र में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक थाने में पेंशन प्राप्त करने वाले बुजुर्गों का रजिस्टर संधारित किया जाए।यदि थानों में वरिष्ठ नागरिकों के संबंध में असंज्ञेय अपराध की सूचना मिलती है, तो पुलिस अधिकारी हेल्पेज इंडिया को सूचित कर उनके समन्वय से आवश्यक कार्रवाई करें। पुलिस, वरिष्ठ नागरिकों से संबंधित  न्यायालय में लंबित मामलों को सूचीबद्ध कर प्रकरणों के निराकरण तक उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान करे।