Sunday , November 28 2021
Home / देश-विदेश / बीएचयू घटनाक्रम की जांच के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति – राज्यपाल

बीएचयू घटनाक्रम की जांच के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति – राज्यपाल

लखनऊ/वाराणसी 25 सितम्बर।उत्‍तरप्रदेश के राज्‍यपाल रामनाइक ने काशी हिंदू विश्‍वविद्यालय(बीएचयू) में हाल के घटनाक्रम की जांच के लिए राज्‍य के मुख्‍य सचिव की अध्‍यक्षता में चार सदस्‍यीय समिति का गठन किया गया है।जांच समिति की रिपोर्ट आने के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। राज्‍यपाल ने आज

श्री नाईक ने आज यहां पत्रकारों से बा‍तचीत के दौरान छात्राओं पर हुए पुलिस लाठीचार्ज की घटना को गंभीर बताते हुए इसकी निंदा की।इस बीच, उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने छात्राओं पर लाठीचार्ज और पत्रकारों के घायल होने की घटना के बारे में वाराणसी के मण्‍डल आयुक्‍त से रिपोर्ट देने को कहा है।इसके साथ ही राज्‍य सरकार ने बीएचयू में छात्रों पर हुए लाठीचार्ज के सिलसिले में आज तीन अपर नगर मजिस्‍ट्रेट और दो पुलिसकर्मियों को हटा दिया है।

इस बीच बनारस हिंदू विश्‍वविद्यालय में छात्रों विशेषकर छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज के विरोध और कुलपति को हटाने की मांग को लेकर छात्रों और राजनीतिक दलों का प्रदर्शन जारी है। आज सुबह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विश्‍वविद्यालय के मुख्‍य द्वार पर प्रदर्शन किया। वे उन पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग कर रहे हैं जो छात्राओं के विरूद्ध कथित दमनकारी कार्रवाई के जिम्‍मेवार हैं।

पुलिस ने विश्‍वविद्यालय आंदोलन के सिलसिले में विश्‍वविद्यालय प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर एक हजार अज्ञात छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने को लेकर भी आईटी एक्‍ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।