Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए व्यापक बन्दोबस्त

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए व्यापक बन्दोबस्त

पटना 27 अक्टूबर।बिहार विधानसभा चुनाव के कल होने वाले पहले चरण के स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबन्‍ध किए गए हैं।

इस चरण में 16 जिलों में 71 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे। दो करोड 14 लाख मतदाता एक हजार 66 उम्‍मीदवारों के चुनावी भाग्‍य का फैसला करेंगे। 114 महिलाएं और 406 निर्द‍लीय चुनाव मैदान में है। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा।

मुख्‍य चुनाव अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया कि 71 निर्वाचन क्षेत्रों में से 35 नक्‍सल प्रभावित हैं।चार नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र चैनपुर, नबीनगर, कुतुम्‍बा और रफीगंज में मतदान तीन बजे तक होगा, जबकि पांच अन्‍य नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक वोट डाले जायेंगे। बाकी 26 नक्‍सल प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान जारी रहेगा।

इस चरण में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में भाजपा 29, जेडीयू 35 और हिन्‍दुस्‍तानी अवामी मोर्चा छह सीट पर चुनाव लड रही है। विकासशील इंसान पार्टी ने एक उम्‍मीदवार चुनाव में उतारा है।महागठबंधन में आरजेडी ने 42, कांग्रेस ने 21 और सीपीआई-एमएल ने आठ उम्‍मीदवार चुनाव में उतारे हैं। इसके अलावा एलजीपी 42,जबकि आर एल एस पी 43, बीएसपी 27 उम्‍मीदवारों के साथ चुनाव मैदान में हैं।

पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों के लिए कल, दूसरे चरण में 94 सीटों को तीन नवम्‍बर और तीसरे चरण में 78 सीटों के लिए सात नवम्‍बर को वोट डाले जायेंगे। मतगणना दस नवम्‍बर को होगी।