Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / बिहार विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान सम्पन्न

बिहार विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान सम्पन्न

पटना 03 नवम्बर। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान सम्पन्न हो गया।लगभग 54 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने  मताधिकार का इस्‍तेमाल किया।

इस चरण में कुल 1463 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इममें 146 महिलाएं हैं और एक ट्रांसजेंडर हैं। आज जिन राजनीतिक नेताओं का राजनीतिक भाग्य ईवीएम में कैद हो गया उनमें महागठबंधन की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार तेजस्‍वी यादव प्रमुख है।वह दूसरी बार राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से किस्‍मत आजमा रहे हैं।

इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री नंद किशोर यादव, श्रवण कुमार, राणा रंधीर और राम सेवक सिंह का राजनीतिक भविष्‍य आज ईवीएम में सील हो गया। 94 सीटों में से भाजपा 46 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि जनतादल यूनाईटेड के 43 और विकासशील इंसान पार्टी वीआईपी के पांच उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

महागठबंधन में शामिल आरजेडी 56 कांग्रेस 24 और वामदल 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। दूसरे चरण का चुनाव आरजेडी के लिए काफी अहम है क्‍योंकि इस पार्टी को 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में 33 सीटों पर सफलता मिली थी जबकि जनता दल यूनाईटेड 30 बीजेपी 20 और कांग्रेस सात सीटों पर कामयाब हुए थे। चार अन्‍य उम्‍मीदवार भी विजयी हुए थे।

243 सदस्‍यों वाली बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव कराये जा रहे हैं। पहले चरण का चुनाव 28 अक्‍टूबर को हुआ था, जबकि तीसरे और अंतिम चरण का चुनाव सात नवम्‍बर को होगा। मतगणना 10 नवम्‍बर को होगी।