Sunday , January 23 2022
Home / MainSlide / बिहार और असम में बाढ़ की‍ स्थिति बनी हुई है गंभीर

बिहार और असम में बाढ़ की‍ स्थिति बनी हुई है गंभीर

पटना/गुवाहाटी/लखनऊ 26 जुलाई। बिहार और असम में बाढ़ की‍ स्थिति गंभीर बनी हुई है। निचले असम के कई भागों में बाढ़ की स्थिति है।वहीं उत्तरप्रदेश में हो रही भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है।

असम के राज्‍य आपदा मोचन प्राधिकरण की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अरूणा राजौरिया ने बताया कि कुरिशु बांध से भूटान द्वारा अधिक जल छोड़े जाने के बाद बरपेटा और बक्‍सा जिलों सहित अन्‍य जिला प्रशासन स्थिति पर लगातार नज़र रखे हुए हैं। सुश्री राजौरिया ने बताया कि निचले असम में ज्‍़यादातर नदियों में जलस्‍तर या तो स्थिर है या कम हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। असम में बाढ़ से अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है।

बिहार में दरभंगा और सीतामढ़ी जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। बागमती और अधवारा समूह की नदियों का पानी इन दोनों जिलों के शहरी इलाकों में प्रवेश कर गया है।  दरभंगा में अढवारा नदी खतरे के निशान से साढ़े तीन मीटर उपर बह रही है। लखनदेई नदी के उफान के कारण सीतामढ़ी के नये इलाकों में बाढ़ का पानी तेजी से फैल रहा है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोग उंचे स्‍थानों और राष्‍ट्रीय बूथ में शरण लिये हुए हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। भारतीय वायुसेना के दो हैलिकाप्‍टरों के जरिये बाढ़ पीडि़त लोगों के बीच राहत सामग्रियों का वितरण किया जा रहा है।

इधर उत्‍तर प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है।राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में पिछले 24 घंटे से भारी बारिश हो रही है।

भारी बारिश से कई शहरों में आम जनजीवन प्रभावित हुआ है और सड़क धंसने से लेकर ट्रैफिक जाम, जलभराव और अचानक बाढ़ आने के भी समाचार मिले हैं। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश मेरठ में रिकॉर्ड की गई है।