Sunday , August 14 2022
Home / MainSlide / बालों को साइड इफेक्ट से बचाता हैं नींबू, जानें तरीका

बालों को साइड इफेक्ट से बचाता हैं नींबू, जानें तरीका

सफेद बालों की समस्या काफी आम है। लेकिन यदि कम उम्र में ये समस्या हो जाए तो चिंता का कारण बन जाता है। सफेद बालों को काला करने के लिए लोग हेयर डाई या फिर हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसके बजाय आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व ना सिर्फ आपके सफेद बालों की समस्या को दूर करेंगे, बल्कि बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे। इस घरेलू उपाय की सबसे खास बात यह है कि इसका बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। आइए जानते हैं नींबू में क्या मिलाकर लगाने से सफेद बालों की समस्या दूर होती है-

नींबू का रस और आरंडी का तेल: 2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच आरंडी का तेल मिलाएं और उसे हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद इस मिश्रण से बालों में अच्छी तरह मसाज करें। मसाज करने के बाद 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। इस मिश्रण को सप्ताह में 2-3 बार जरूर लगाएं।

नींबू का रस और नारियल तेल: सबसे पहले दोनों सामग्रियों को एक साथ मिला लें फिर इन्हें बालों और सिर की त्वचा पर लगाएं। लगाने के बाद अच्छे से बालों में मसाज करें। आधे घंटे के लिए मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें फिर बालों को शैम्पू से धो दें।

नींबू का रस और तेज पत्ता: 2 चम्मच नींबू के रस में तेज पत्ता डालें और फिर हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद इस मिश्रण से बालों और स्कैल्प पर मसाज करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू कर लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल बालों के लिए सप्ताह में 1 बार जरूर करें।

नींबू का रस और चीनी: एक नींबू के रस में तीन चम्मच चीनी और तीन चम्मच पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को बालों की जड़ों में लगाकर एक घण्टे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें। यह ना सिर्फ सफेद बालों की समस्या को दूर करेगा, बल्कि बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या को भी कम करेगा।

नींबू का रस और मेहंदी पाउडर: अंडे और नींबू के रस को मेहँदी पाउडर में मिलाकर लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं और काले भी हो जाते हैं। इसके अलावा यह बालों को जरूरी पोषण भी प्रदान करते हैं जिससे बालों का सही विकास होता है।