Saturday , January 22 2022
Home / MainSlide / बस्तर क्षेत्र में लगातार हो रही वर्षा के मद्देनजर एलर्ट जारी

बस्तर क्षेत्र में लगातार हो रही वर्षा के मद्देनजर एलर्ट जारी

जगदलपुर 29 जुलाई।बस्तर जिले में 28 जुलाई से लगातार हो रही बारिश और इससे उत्पन्न हालातों को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा चेतावनी जारी की गई है।

ओडिशा में इन्द्रावती नदी के कैचमेंट एरिया में भी भारी बारिश हो रही है, इससे जिले में इन्द्रावती नदी में बाढ़ की संभावना को देखते हुए कलेक्टर डॉ अय्याज तम्बोली ने सभी संबंधित विभागों को जिले में इन्द्रावती नदी के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग और अन्य मार्गों के अवरूद्ध होने की संभावना को देखते हुए आम नागरिकों से अपने प्रवास को स्थगित रखने की अपील की है।

कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने बताया कि ओडीसा में इन्द्रावती नदी के कैचमेंट एरिया में भारी बारीश होने के कारण जिले में इन्द्रावती नदी में बाढ़ की आशंका है। 29 जुलाई को सवेरे 11 बजे तक जिले में इन्द्रावती नदी में पानी वार्निंग लेबल पर आ गया है। दोपहर बाद यह डेंजर लेबर को पार कर जाएगा और बाढ़ की स्थिति निर्मित हो जाएगी। इसे देखते हुए बाढ़ संभावित क्षेत्रों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और आवश्यक होने पर पुलिस की मदद लेने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि विशेष रूप से जिले के बकावण्ड, जगदलपुर और बस्तर क्षेत्र बाढ़ से ज्यादा प्रभावित होता है, इन क्षेत्रों में बाढ़ राहत एवं बचाव दलों को एहतियात कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अन्य मार्गों पर कई स्थानों पर पुल के उपर पानी बह रहा है, ऐसे स्थानों पर नजदीकी गांवों में राहत शिविर खोलकर यात्रियों को जरूरी सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

सुकमा से मिली जानकारी के अनुसार मौसम विभाग द्वारा बस्तर संभाग में आगामी 48 घण्टों में भारी वर्षा की चेतावनी को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर चन्दन कुमार ने जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाड़ी केन्द्रों में 30 और 31 जुलाई को अवकाश घोषित किया हैं।