Wednesday , December 1 2021
Home / छत्तीसगढ़ / बच्चे संस्कारवान होंगे तभी अभियान सफल होगा-रमशीला साहू

बच्चे संस्कारवान होंगे तभी अभियान सफल होगा-रमशीला साहू

रायपुर 22अगस्त।छत्तीसगढ़ की महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने कहा कि संस्कार अभियान से बच्चे जब संस्कार वान होंगे तभी अभियान सफल होगा।

श्रीमती साहू ने आज यहां संस्कार अभियान अंतर्गत प्रारंभिक बाल्यावस्था देखरेख एवं शिक्षा के राज्य स्तरीय क्रियान्वयन के लिए आयोजित समीक्षा सह कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए यह विचार व्यक्त किया। श्रीमती साहू ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि संस्कार अभियान से बच्चे संस्कार वान होंगे तभी अभियान सफल होगा।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारी को प्रशिक्षण देते समय बेहतर तरीके से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तक पहुंचाये।बच्चों को खेल-खेल में संस्कार दिया जाय, कोई भी बच्चा आंगनबाड़ी केन्द्रों में आने से ना छूटे।छोटे बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों में निरंतर प्रयास होना चाहिए। श्रीमती साहू ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में महापुरूषों के चित्र लगाये जाने के सुझाव भी दिये ताकि बच्चों का सामान्य ज्ञान बढ़े।

विभाग की सचिव डॉ. एम. गीता ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों ने जो प्रशिक्षण प्राप्त किया है उसका फायदा गांव के बच्चों, महिलाओं, किशोरियो को मिले तभी प्रशिक्षण सार्थक होगा।आंगनबाड़ी केन्द्र स्वच्छ और आकर्षक हो, वहां रंगरोगन हो, फर्नीचर और खेल का सामान हो तो बच्चे आकर्षित होकर स्वमेव आंगनबाड़ी केन्द्रों में आयेंगे।संस्कार अभियान के क्रियान्वयन हेतु विभाग द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी, परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षिकाओं समेत 1645 लोगों को प्रशिक्षित किया गया है।