Thursday , December 2 2021
Home / खेल जगत / फीफा अंडर-17 विश्व कप आज से शुरू

फीफा अंडर-17 विश्व कप आज से शुरू

नई दिल्ली 06 अक्टूबर।भारत में अब तक का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट फीफा अंडर-17विश्‍व कप आज से शुरू हो गया।

यहां के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में इस समय मेजबान भारत का मुकाबला अमरीका से चल रहा है।उधर मुम्बई में पराग्वे की टीम माली के साथ मुकाबला कर रही है। भारत के मुकाबले से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में प्रख्यात खिलाड़ियों और मिशन इलेवन के बच्चों को सम्मानित किया।टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में घाना ने कोलंबिया को हरा दिया। मुम्बई में तुर्की और न्यूजीलैंड का मुकाबला ड्रॉ रहा।

दो बार की चैम्पियन घाना ने जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में शुरूआती मुकाबले में कोलंबिया को 1-0 से मात दी।घाना ने पहले हाफ में काफी आक्रामक खेल दिखाया तो कोलंबियाई खिलाड़ियों ने अच्छे जवाबी हमले बोले, हालांकि वे गोल करने में नाकामयाब रहे। घाना के लिये मिडफील्डर सादिक इब्राहिम 39वें मिनट ने गोल कर अपनी टीम को बढत दिलायी जो अंत में विजयी गोल साबित हुआ। अब घाना का सामना यहां नौ अक्तूबर को अमेरिका से होगा।

उधर मुम्बई ने न्यूजीलैंड और तुर्की के बीच खेला गया मैच भी काफी रोमांचक रहा। दोनों टीमों के बीच बढ़त बनाने के लिए जमकर संघर्ष हुआ, लेकिन पहली कामयाबी तुर्की के कुटुक अहमद को मिली। उन्होंने 18वें मिनट में गोल कर न सिर्फ अपनी टीम को बढ़त दिलाई, बल्कि अंडर-17 विश्वकप 2017 में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी भी बने। उसके बाद लेकिन मैक्स माटा ने 58वें मिनट में गोल कर न्यूजीलैंड को बराबरी पर ला खड़ा किया। यह मैच का अंतिम गोल साबित हुआ और दोनों टीमों ने आपस में अंक बांट लिए।