Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / फसल बीमा समितियों में अब विधायक भी होंगे सदस्य

फसल बीमा समितियों में अब विधायक भी होंगे सदस्य

रायपुर 21दिसम्बर।कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने घोषणा किया है कि जिलों में गठित फसल बीमा समितियों में विधायकों को भी रखा जाएगा।अब तक इन समितियों में कृषक प्रतिनिधियों को ही रखा जाता था।

ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा ने बलौदा बाजार-भाटापारा जिले के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ नहीं मिलने का मामला विधानसभा में उठाते हुए बीमा कंपनियों को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया।उन्होने कहा कि किसानों को दी जाने वाली बीमा की रकम में पूरे जिले के पंचायतों के कुछ ही किसानों को मिल रहा हे। भाटापारा और बलौदाबाजार जिले में सूखा प्रभावित किसानों को इसका पूरा लाभ नहीं मिल रहा है।

मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि फसल कटाई प्रयोग के माध्यम से जिनकी थ्रेस होल्ड में कमी आ रही है उनकों ही फसल बीमा का लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि पंचायत को इकाई मानकर इसे निकाला जाता है।उन्होंने बताया कि भाटापारा में 13 ओर सिमगा में 36 पंचायतों में फसल कटाई प्रयोग में थ्रेस होल्ड में कमी आई है।यहां के किसानों को इसका लाभ मिल रहा है।उन्होने कहा कि विसंगतियों को दूर करने के लिए विधायकों को जिला समितियों की बैठकों में सुझाव रखना चाहिए ताकी किसानों को हित लाभ हों।

विधायकों ने कहा कि समितियों में सारे विधायक नहीं हैं। मामले में मंत्री ने घोषणा की कि अब समितियों में सभी विधायको को रखा जाएगा।भाजपा सदस्य देवजी भाई पटेल ने कहा कि ऋणी किसानों को समिति के द्वारा बीमा कर दिया जाता है।किसान बीमा के लिए समितियों के प्रतिनिधियों के पीछे पड़ते हैं।अब ऐसी व्यवस्था हो कि समितियों में किसानों का बीमा होने पर बीमा कंपनी के प्रतिनिधि भी वहां पर उपस्थित रहें ऐसी व्यवस्था की जाए।