Saturday , May 21 2022
Home / MainSlide / प्राध्यापकों और प्राचार्यों के लिए प्रशिक्षण के कार्यक्रम करें आयोजित-पाण्डेय

प्राध्यापकों और प्राचार्यों के लिए प्रशिक्षण के कार्यक्रम करें आयोजित-पाण्डेय

रायपुर 13 जून।छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने राज्य के कालेजों के प्राध्यापकों और प्राचार्यों सहित उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के लिए बेसिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश दिए है।

श्री पाण्डेय ने आज यहां राज्य के विश्वविद्यालयों के कुल सचिवों और अग्रणी कॉलेजों के प्राचार्यों की बैठक आयोजित में यह निर्देश देते हुए विभागीय अधिकारियों को ट्रेनिंग के लिए कोर्स निर्धारण करने के निर्देश दिये।ट्रेनिंग राज्य प्रशासनिक अकादमी में दी जायेगी।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी कालेजों में समान डिग्री और पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों से ली जाने वाली फीस में एकरूपता हो इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एक रेग्यूलेटरी शीघ्र बनायी जायेगी।उन्होने कहा कि जिन महाविद्यालयों की जन भागीदारी समितियों में पचास लाख रूपये तक निधि बैंको में जमा है वे छात्रों की फीस कम करें। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी निधि का उपयोग छात्रों की शैक्षिणिक सुविधाओं के लिए ज्यादा व्यय किया जाना चाहिए।

श्री पाण्डेय ने कहा कि आगामी दिनों में यह सुनिश्चित किया जायेगा की सभी सरकारी और प्राइवेट कालेज नैक द्वारा मूल्यांकित हो। राज्य में 45 शासकीय महाविद्यालय, नौ अशासकीय अनुदान प्राप्त महाविद्यालय 26 अशासकीय महाविद्यालय और तीन विश्वविद्यालयों का नैक द्वारा मूल्यांकन किया गया है।उच्च शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालयों के कुल सचिवों और महाविद्यालयों के प्राचार्यो से कहा कि अपनी-अपनी संस्थाओं की आंतरिक एवं बाहर स्वच्छता और साफ-सफाई हो इसके लिए वे विशेष रूचि ले।