Wednesday , December 1 2021
Home / MainSlide / प्रशासन में खामियों के कारण कुछ राज्य और क्षेत्र हैं पिछड़े – मोदी

प्रशासन में खामियों के कारण कुछ राज्य और क्षेत्र हैं पिछड़े – मोदी

नई दिल्ली 13 अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत में विचारों, संसाधनों और क्षमता की कोई कमी नहीं है लेकिन प्रशासन में खामियों के कारण कुछ राज्य और क्षेत्र पिछड़े हुए हैं।

मोदी ने आज यहां आयोजित राज्यपाल सम्मेलन के समापन सत्र में कहा कि जिन क्षेत्रों में कुशल प्रशासन है वहां गरीबों के लाभ के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू किया गया है।मिशन इंद्रधनुष जैसी योजनाओं का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारी कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से लागू करने में राज्यपाल महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में विभिन्न सुझाव और जानकारियां देने के लिए राज्यपालों को धन्यवाद दिया।

इससे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि जब सभी राज्य विकास करेंगे तभी भारत विकसित राष्ट्र के रूप में उभरेगा। उन्होने कहा कि राज्यपाल युवा पीढ़ी को नई दिशा दे सकते हैं तथा छात्रों और शिक्षकों के साथ लगातार संपर्क बनाकर देश के भविष्य को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

श्री कोविंद ने सम्मेलन में राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने राजभवनों के विरासत दर्जे को बनाए रखते हुए राजभवनों में हरित भवन और स्मार्ट भवन की विशेषताओं को इनमें शामिल करने का आग्रह किया।

सम्मेलन को आज उपराष्ट्रपति एम० वेंकैया नायडु, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने भी संबोधित किया।