Wednesday , December 1 2021
Home / MainSlide / पेराडाईज पेपर्स हुए जारी,714 भारतीयों के नाम

पेराडाईज पेपर्स हुए जारी,714 भारतीयों के नाम

नई दिल्ली 06नवम्बर।अंतरराष्ट्रीय खोजी पत्रकारों के संघ यानी इंटरनेशल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट(आईसीआईजे)द्वारा जारी पेराडाईज पेपर्स में 714 भारतीयों के नाम शामिल है।

आईसीआईजे द्वारा कल रात पेराडाईज पेपर्स जारी किये जिसमें विश्व के कुछ सबसे शक्तिशाली लोगों और कंपनियों की गतिविधियां उजागर की गई हैं। आईसीआईजे और 95 मीडिया भागीदारों ने विदेशों में विधि कंपनियों की लीक हुई एक करोड़ 34 लाख फाइलों और कर-चोरी और काला धन छुपाये जाने के मामले में सुरक्षित देशों में कंपनी रजिस्ट्रियों की छानबीन की।ये फाइलें जर्मनी के न्यूज पेपर सुदेचुस्चे जैतुंग ने आईसीआईजे के साथ साझा की थी।

180 देशों की सूची में नामों की संख्या के हिसाब से भारत 19वें स्थान पर है। लीक हुए डाटा में कुल 714 भारतीयों के नाम हैं। इसमें सन टीवी एयरसेल मैक्सिस मामले, एस्सार-लूप टूजी मामले और एसएनसी-लावालिन मामले में संलिप्त कंपनियां शामिल है।

राजस्थान एम्ब्यूलेंस घोटाले में शामिल कंपनियां जिकुस्ता हैल्थकेयर का नाम भी सूची में है।कांग्रेस नेता सचिन पायलेट और पी. चिदम्बरम के पुत्र कार्ति चिदम्बरम इस कंपनी के स्वतंत्र निदेशक रह चुके हैं।