Saturday , May 21 2022
Home / MainSlide / पीएससी एवं व्यापम की परीक्षाओं में वैकल्पिक हो गणित- अमित जोगी

पीएससी एवं व्यापम की परीक्षाओं में वैकल्पिक हो गणित- अमित जोगी

रायपुर 05 अक्टूबर।जनता कांग्रर्स के वरिष्ठ नेता एवं विधायक अमित जोगी ने राज्य लोक सेवा आयोग (पी.एस.सी) एवं व्यापम की परीक्षाओं में गणित विषय को वैकल्पिक किये जाने की मांग की है।

राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के.आर.पिस्दा को इस संबंध में उन्होंने पत्र लिखा है। पत्र में जोगी ने लिखा है कि प्रतिवर्ष लगभग 1 लाख 25 हज़ार छात्र-छात्राएं लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेते हैं। इनमें से 75,000 से 80,000 अभ्यर्थी अर्थात लगभग 60% से 65%  अभ्यर्थी  कक्षा 12 वीं में कला, वाणिज्य या विज्ञान विषयों की पढाई किये हुए रहते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों का गणित विषय से संपर्क काफी सालों से छूटा हुआ रहता है।

श्री जोगी ने आगे कहा कि लोक सेवा आयोग की वर्तमान परीक्षा विधि में मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में गणित विषय की परीक्षा अनिवार्य है जिस वजह से कला, वाणिज्य, विज्ञान विषयों के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत आदिवासी बच्चों को भी लोक सेवा आयोग में चयन होने में कठिनाइयां होती है।जोगी ने व्यापम में भी लगभग यही स्थिति होने की बात कही है।

श्री जोगी ने इन परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में बदलाव की जरुरत को बताते हुए कहा कि वर्ष 2012 के बाद से राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है।विद्यार्थियों ने पिछले तीन सालों से राज्य लोक सेवा आयोग एवं व्यापम की परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में बदलाव किये जाने हेतु एवं सभी विषयों के  अभ्यर्थियों के बीच संतुलन बनाये जाने हेतु राज्य लोक सेवा आयोग के समक्ष ज्ञापन सौंपा है। लेकिन आयोग द्वारा इस ओर अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।