Thursday , August 18 2022
Home / MainSlide / पांच हजार करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली बड़ी रेल लाइन परियोजना को मंजूरी

पांच हजार करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली बड़ी रेल लाइन परियोजना को मंजूरी

नई दिल्ली 24 अक्टूबर ।मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने बहराइच और खलीलाबाद के बीच करीब पांच हजार करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली बड़ी रेल लाइन परियोजना को मंजूरी दी है।

केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि उत्‍तरप्रदेश के चार आकांक्षी जिलों से होकर गुजरने वाले इस रेल मार्ग के बनने से बौद्ध पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होने कहा कि..उत्तर प्रदेश के बहराइच और खलीलाबाद के बीच में ब्रॉडगेज रेलवे लाइन को अप्रुवल दिया है और यह 2024-25 तक कम्पलीट होगा। लेकिन सबसे बड़ी जो इस प्रोजेक्ट की बात है कि उत्तर प्रदेश के चार एस्पीरेशनल डिस्ट्रिक्स जिसे आप जानते हैं अन फिफ्टीन एज बिन सेलेक्टेड उससे गुजरेगा बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर और बहुत जो बुद्धिष्ट सर्किट के भी डिस्ट्रिक्स हैं, उधर से भी गुजरेगा..।

श्री प्रसाद ने बताया कि आर्थिक मामलों की समिति ने आशा कार्यकर्ताओं का प्रतिदिन का विजि़ट चार्ज बढ़ाया है। इस फैसले से स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े एक करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा। समिति ने सात हजार, 500 करोड़ रूपये की लागत की मछली पालन बुनियादी ढांचा विकास निधि बनाने की भी मंजूरी दी है। इससे देश में मत्‍स्‍य पालन को बढ़ावा मिलेगा।