Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / पांच विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के कार्यक्रम घोषित

पांच विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के कार्यक्रम घोषित

नई दिल्ली 24 नवम्बर।निर्वाचन आयोग ने आज तमिलनाडु में आर. के. नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तर प्रदेश में सिंकदरा, पश्चिम बंगाल में सबंग और अरुणाचल प्रदेश में लिकाबली और पक्के कसंग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव की घोषणा कर दी।

इस बारे में अधिसूचना आगामी सोमवार को जारी की जाएगी। मतदान 21 दिसम्बर को और मतगणना 24 दिसम्बर को होगी। तमिलनाडु की आर. के. नगर सीट पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन से खाली है।निर्वाचन आयोग ने इस साल अप्रैल में मतदाताओं को बड़े पैमाने पर प्रलोभन दिए जाने के प्रमाणों के आधार पर इस सीट के लिए उपचुनाव रद्द कर दिया था।

पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन के बाद से आर के नगर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र पिछले 11 महीनों में काफी चर्चा का विषय रहा है। निर्वाचन आयोग ने 12 अप्रैल को उपचुनाव कराने की तारीख घोषित की थी। जिसके बाद ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. पार्टी दो धड़ों में विभाजित हो गई। श्री पन्नीरसेल्वम और श्री टी.टी.वी. दिनाकरण तथा अन्य दावेदारों ने पार्टी चुनाव चिन्ह् दो पत्तियों पर दावा किया था।

चुनाव निशान को लेकर रिश्वतखोरी के आरोप भी सामने आए और श्री दिनाकरण को गिरफ्तार कर लिया गया।इस बीच दिनाकरण गुट को छोड़कर ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. के परस्पर विरोधी दो प्रमुख गुट एकजुट हो गए हैं और उन्हें पार्टी का दो पत्तियों वाला चुनाव निशान तथा पार्टी का नाम वापस हासिल हो गया है। 21 दिसंबर को होने वाला आर के नगर उपचुनाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस सीट पर जीत को राज्य के नाटकीय रूप से बदलते राजनीतिक माहौल में लोगों की नब्ज को समझने जैसा माना जाएगा।