Sunday , January 23 2022
Home / MainSlide / पंजीकृत श्रमिकों का बनेगा क्यूआर-चिपयुक्त पहचान पत्र-डहरिया

पंजीकृत श्रमिकों का बनेगा क्यूआर-चिपयुक्त पहचान पत्र-डहरिया

रायपुर 03 जुलाई।छत्तीसगढ़ के श्रम मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया ने कहा है कि राज्य के सभी पंजीकृत श्रमिकों का क्यूआर-चिपयुक्त पहचान पत्र जल्द बनाने की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

डा.डहरिया ने आज यहां सिविल लाईन स्थित ऑडिटोरियम में विभागीय काम-काज की समीक्षा करते हुए कहा कि इस चिपयुक्त पहचान पत्र में श्रम विभाग की सभी योजनाओं की जानकारी सहित संबंधित श्रमिक की भी जानकारी उपलब्ध रहेगी, जिससे श्रमिक शासन की योजनाओं से अवगत हो सकेंगे।

उन्होने कहा कि श्रम विभाग श्रमिकों के कल्याण के लिए बना है। शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन सही तरीके से और समय-सीमा में होना चाहिए, जिससे अधिक से अधिक श्रमिको को उनका लाभ मिल सके।उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न कारखानों में काम करने वाले श्रमिकांे के स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं उनके कल्याण से संबंधित अधिनियमों के प्रावधानों का क्रियान्वयन सुनिश्चित हो तथा श्रम पदाधिकारी समय-समय पर कारखानों का निरीक्षण करें।

डॉ.डहरिया ने कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लंबित कार्यो को निर्धारित समय-सीमा में पूरा किया जाए।उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को की जाने वाली सामग्री वितरण की भी जानकारी प्राप्त की और जहां सामग्री शेष हैं उन्हें वास्तविक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बालक एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) संशोधन अधिनियम 2016 के तहत 14 वर्ष से कम आयु के बालकों का पूर्णतः नियोजन न हो इसकी भी नियमित मॉनिटरिंग करने को कहा। डॉ.डहरिया ने श्रम कल्याण मंडल, असंगठित कर्मकार कल्याण मंडल और भवन एवं अन्रू सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के कार्यो की भी समीक्षा की।

बैठक में श्रम विभाग के सचिव सुबोध सिंह, उप श्रमायुक्त एस.एल.जांगड़े, श्रीमती सरिता मिश्रा सहित प्रदेश भर के श्रमपदाधिकारी उपस्थित थे।