Tuesday , November 30 2021
Home / छत्तीसगढ़ / पंच-सरपंच ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिलाएं योजनाओं का लाभ-रमन

पंच-सरपंच ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिलाएं योजनाओं का लाभ-रमन

रायपुर 16 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा है कि पंचायत प्रतिनिधि अपनी पंचायतों में केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का जवाबदारी के साथ क्रियान्वयन करें और अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाए।

डा.सिंह ने आज शाम अपने निवास पर बेमेतरा, दुर्ग और बालोद जिले से आए पंचायत प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली नोनी योजना पिछले चार वर्षों से लागू है, लेकिन अब तक केवल 10 हजार बेटियों का ही पंजीयन हो पाया है। इस योजना में अब तक 40 हजार बेटियों का पंजीयन होना था।इस योजना में गरीब परिवार में बेटी के जन्म होते ही रजिस्ट्रेशन होने पर पांच हजार रूपए उसके खाते में जमा होते हैं और 18 वर्ष तक हर साल खाते में पांच हजार रूपए जमा किए जाते हैं। बेटी के 18 वर्ष की होने पर उसके खाते में एक लाख रूपए की राशि जमा हो जाती है।

उन्होने बताया कि बीपीएल परिवार की पांच वर्ष तक की बेटियों का पंजीयन इस योजना में कराया जा सकता है।  मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र के हर व्यक्ति का स्मार्ट कार्ड इस योजना में बन जाए। उन्होंने कहा कि गांव में लोगों के पास अपनी छोटी-मोटी बीमारी का इलाज कराने के लिए भी पैसे नहीं होते। लोगों को इलाज के खर्च से मुक्ति दिलाने के लिए यह योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना में अब एक वर्ष में 50 हजार रूपए तक का निःशुल्क इलाज कराया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने सिकलिन एनीमिया से बचाव के लिए शादी के पहले वर-वधु का रक्त परीक्षण करवाने की समझाईश दी। उन्होंने बताया कि हमर छत्तीसगढ़ योजना में अब तक एक लाख दस हजार पंचायत और सहकारिता के प्रतिनिधि राजधानी रायपुर आ चुके हैं। हमर छत्तीसगढ़ योजना के संबंध में उन्होंने बताया कि यह योजना पंचायत प्रतिनिधियों के अध्ययन भ्रमण के लिए प्रारंभ की गई है। जिसमें 800 दिनों में लगभग दो लाख प्रतिनिधि राजधानी आएंगे।