Thursday , December 9 2021
Home / खास ख़बर / नौवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की हुई औपचारिक शुरूआत

नौवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की हुई औपचारिक शुरूआत

श्यामन(चीन) 04सितम्बर।नौवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की यहां औपचारिक शुरूआत हो गई है।

इस समय सभी पांच सदस्य देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता सीमित वार्ता से पहले शामिल हैं। इस सत्र में वैश्विक आर्थिक स्थिति और अंतरराष्ट्रीय अर्थ तंत्र पर विचार विनिमय हो रहा है। सम्मलेन का विस्तृत सत्र भी आज ही होगा। इसमें सामूहिक विकास के लिए आपसी सहयोग और संस्थागत विकास पर चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मेलन के दौरान अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का विषय जोरदार ढंग से उठाये जाने की संभावना है। श्री मोदी इस विषय पर सदस्य राष्ट्रों से एक प्रभावी कार्ययोजना पर भी विचार करने का अनुरोध करेंगे। शिखर सम्मेलन के व्यापार मंच की बैठक कल चीन के राष्ट्रपति षी चिनपिंग के संबोधन से शुरू हुई।

प्रधानमंत्री श्री मोदी सम्मेलन के मौके पर रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और ब्राजील के राष्ट्रोपति मिशेल तेमेर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।सम्मेलन में स्वामगत समारोह के बाद ब्रिक्से के सदस्य देशों का सत्र होगा। इस सत्र के दौरान वैश्विक आर्थिक स्थिति और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक प्रशासन, राष्ट्रीय सुरक्षा, विकास तथा अन्य अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श की आशा है।

ब्रिक्स सांस्कृतिक उत्सव का उद्घाटन समारोह, ब्रिक्स व्यापार परिषद के साथ बातचीत और दस्तावेजों पर हस्ताक्षर समारोह भी आज होंगे।मेजबान देश चीन ने शिखर सम्मेलन के लिए पांच अतिथि देशों मिस्र, केन्या, ताजिकिस्तान, मैक्सिको और थाइलैंड को आमंत्रित किया है।