Sunday , December 5 2021
Home / खास ख़बर / निर्वाचन आयोग ने भविष्य में होने वाले में चुनावों में वीवीपैट के इस्तेमाल के दिए निर्देश

निर्वाचन आयोग ने भविष्य में होने वाले में चुनावों में वीवीपैट के इस्तेमाल के दिए निर्देश

नई दिल्ली 30 सितम्बर।निर्वाचन आयोग ने भविष्य में होने वाले सभी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मतदाता पुष्टि पर्ची मशीन(वीवीपैट) के इस्तेमाल के औपचारिक निर्देश जारी कर दिए हैं।

आयोग ने इस बारे में राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा कि भविष्य के सभी चुनाव में जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेामाल होगा उनमें मतदाता पुष्टि पर्ची मशीनों का उपयोग किया जाएगा।इस मशीन के लगने के बाद मतदाता जिस उम्मीदवार को अपना वोट देता है उसके चुनाव चिह्न की पर्ची इस मशीन से निकलती है।मतदाता देख तो सकता है लेकिन घर नहीं ले जा सकता।

उच्चतम न्यायालय के 2013 में आदेश के बाद अब तक चुनावों में कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में वीवीपेट मशीनों को उपयोग होता था। इस साल मई में चुनाव आयोग ने अगामी सभी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में शत-प्रतिशत वीवीपेट मशीन की उपयोग की घोषणा की थी और अब इस दिशा में विधिवत आदेश जारी किया गया है।

हाल के दिनों में कई राजनीतिक दलों ने ईवीएम मशीनों में छेड़छाड़ की आशंका को दूर करने के लिए वीवीपेट के उपयोग की मांग की थी। इस वर्ष के शुरू में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद 16 दलों ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा करते हुए चुनाव आयोग को लिखा था।