Wednesday , December 1 2021
Home / MainSlide / निर्वाचन आयोग ने नगालैंड के सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई

निर्वाचन आयोग ने नगालैंड के सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई

कोहिमा 30 जनवरी।निर्वाचन आयोग ने नगालैंड के सभी राजनीतिक दलों की आज यहां आपात बैठक बुलाई है।राज्य में अगले महीने होने वाला विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने के इन दलों के फैसले के मद्देनजर यह बैठक बुलाई गई है।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अभिजीत सिन्हा इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे।दरअसल राज्य के लगभग सभी राजनीतिकन दलों ने  चुनाव से पहले नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की विभिन्न जनजातीय निकायों और प्रबुद्ध वर्गों के समूहों की मांग से सहमति व्यक्त करते हुए चुनाव नहीं लड़ने का  फैसला किया है।

यह फैसला नगालैण्ड के जनजातीय और सामाजिक संगठनों की केन्द्रीय समिति में किया गया। बैठक में 11 दलों और सात नगा राष्ट्रवादी राजनीतिक समूहों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।इन राजनीतिक दलों में नगा पीपल्स फ्रन्ट, कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी और युनाइटेड नगालैण्ड डेमोक्रेटिक पार्टी शामिल हैं।

नगालैंड विधानसभा ने भी पिछले वर्ष दिसंबर में प्रस्ताव पारित कर केंद्र से चुनाव के काफी पहले स्वीकार्य समाधान के लिए तुरंत कदम उठाने का आग्रह किया गया था। विधानसभा ने चुनाव आयोग से भी नगा समस्या का तर्कसंगत समाधान निकलने से पहले चुनाव की घोषणा न करने का अनुरोध किया था।