Thursday , December 9 2021
Home / छत्तीसगढ़ / नाबार्ड से ऋण सहायता प्राप्त विभिन्न योजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश

नाबार्ड से ऋण सहायता प्राप्त विभिन्न योजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश

रायपुर 08 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव विवेक ढांड ने अधिकारियों को नाबार्ड से ऋण सहायता प्राप्त विभिन्न योजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए है।

श्री ढांड ने आज यहां मंत्रालय में ग्रामीण अधोसंरचना विकास निधि (नाबार्ड) से ऋण सहायता योजनाओं की समीक्षा के लिए गठित उच्चाधिकार समिति की बैठक में यह निर्देश दिए।बैठक में नाबार्ड ऋण सहायता से जल संसाधन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, कौशल विकास, लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ऊर्जा, कृषि तथा सहकारिता विभाग से संबंधित विभिन्न कार्यो की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक में वित्त विभाग के अधिकारियों ने प्रस्तुतिकरण के जरिए पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों के पालन प्रतिवेदन से अवगत कराया। बैठक में अधिकारियों ने वित्तीय वर्ष 2017-18 में नाबार्ड आर.आई.डी.एफ. में कार्यो की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की जानकारी दी। बैठक में मुख्य सचिव श्री ढांड ने अधिकारियों को स्वीकृत अपूर्ण निर्माण कार्यो को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जन संसाधन विभाग के 1564 करोड़ रूपए के 120 स्वीकृत कार्यो में से 44 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं एवं 72 कार्य प्रगति पर है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्राम सड़क एवं विकास योजना के तहत 1507.35 करोड़ रूपए के 1259 कार्य स्वीकृत किए गए, इनमें से 1100 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं एवं 159 कार्य अपूर्ण है।