Saturday , May 28 2022
Home / MainSlide / नया रायपुर में स्मार्ट सिटी की परिकल्पना हो रही साकार-रमन

नया रायपुर में स्मार्ट सिटी की परिकल्पना हो रही साकार-रमन

रायपुर 06 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने कहा हैं कि प्रधानमंत्री की देश में एक सौ नए स्मार्ट सिटी की  परिकल्पना को नया रायपुर में हम साकार करने का प्रयास कर रहे हैं, जहां सभी मूलभूत जरूरतों को चिन्हांकित कर, शिक्षा, स्वास्थ्य, इलेक्ट्रिसिटी और ग्रीनरी के लिए प्रावधान किया जा रहा है।

डा.सिंह ने आज शाम यहां नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) द्वारा आयोजित दो दिवसीय स्मार्ट सिटी सम्मेलन के शुभारंभ सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि नये रायपुर को देश के अच्छे स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए सभी प्रकार के कार्य शामिल किए गए ताकि की आने वाली पीढ़ी के लिए हम एक बेहतर शहर का निर्माण कर सकें।उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश का जब गठन हुआ तब प्रदेश के मंत्रालय का संचालन राजधानी रायपुर स्थित उस समय के सरकारी जिला अस्पताल के भवन से शुरू किया गया था। राजधानी के रूप में रायपुर शहर की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर नया रायपुर का निर्माण शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि नया रायपुर वर्ष 2030 की आवश्यकताओं के अनुरूप विकसित किया जा रहा है। नया रायपुर के निर्माण में गांवों के स्वरूप को बिना बदले वहां भी नया रायपुर जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है। इस अवसर पर नया रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह, एनआरडीए के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मुकेश बंसल,महाप्रबंधक एम.डी.कांवरे, आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव संजय शुक्ला, तेलंगाना के ऊर्जा विभाग के विशेष सचिव अजय मिश्रा, वृहत मुम्बई कोर्पोरेशन की डिप्टी कमिश्नर सुश्री निधि चौधरी सहित राज्यों के नगरीय निकायों के महापौर और कमिश्नर उपस्थित थे।

एनआरडीए के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह ने नया रायपुर को विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री की सोच और नया रायपुर में किए जा रहे विभिन्न कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ का जन्म पिछड़ेपन के कारण ही हुआ था। विरासत में हमें नक्सलवाद की समस्या थी। ऐसे समय में बिना किसी आर्थिक सहायता के नया रायपुर विकसित करने की परिकल्पना की। मुख्यमंत्री की सोच के अनुरूप नई राजधानी को जन केन्द्रित बनाया गया।