Monday , January 17 2022
Home / MainSlide / नगरीय निकायों में भी बनाएं जाएंगे मॉडल गौठान – डहरिया

नगरीय निकायों में भी बनाएं जाएंगे मॉडल गौठान – डहरिया

रायपुर 01जुलाई।छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी गौठानों का निर्माण किया जाएगा।

डॉ.डहरिया ने ये निर्देश आज सिविल लाईन्स स्थित नए ऑडिटोरियम में विभागीय बैठक में दिए।उन्होने राज्य के सभी नगरीय निकायों को 10 जुलाई तक गौठान निर्माण की कार्ययोजना बनाने को भी कहा।उन्होंने कहा कि गौठान में पशुओं के लिए डे-केयर की सुविधा होगी। नगरीय निकाय द्वारा पशुओं के लिए छाया, पानी, बिजली और चिकित्सा की व्यवस्था की जाएगी। को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होने कहा कि नगरीय क्षेत्र में पुराने और नए सभी भवनों में अनिवार्य रूप से रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए। शासकीय भवनों में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना सुनिश्चित किया जाए।इसी तरह निकायों में व्यवसायिक एवं बहुमंजिता इमारतों में अग्नि शमन सुरक्षा की नियमित मानिटरिंग की जाए।उन्होंने विशेष तौर पर व्यावसायिक भवनों, अस्पतालों और कोंचिग संस्थानों में अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की जांच के निर्देश दिए।

डॉ.डहरिया ने कहा कि लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना हमारा दायित्व है। अमृत मिशन योजना के तहत शत्-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन लगाना सुनिश्चित हो। उन्होंने टैंकर मुक्त शहर बनाने पर जोर देते हुए इस कार्य को शीघ्रता से कराने को कहा।