Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / दैनिक कोरोना संक्रमण की दर लगातार हो रही है कम- स्वास्थ्य सचिव

दैनिक कोरोना संक्रमण की दर लगातार हो रही है कम- स्वास्थ्य सचिव

नई दिल्ली 05 जनवरी।देश में दैनिक कोरोना संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है। यह 23 दिसंबर से 05 जनवरी के बीच तीन प्रतिशत से कम रही है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि पिछले पांच सप्ताह में रोजाना कोविड से स्वस्थ होने की दर औसत दैनिक संक्रमण से अधिक है। उन्होंने कहा कि छह महीने बाद उपचार करा रहे मरीजों की संख्या ढाई लाख से कम रह गई है और इसमें गिरावट आ रही है।

श्री भूषण ने कहा कि लगातार 11 दिन से प्रतिदिन तीन सौ से कम मौतें दर्ज हुई हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण की दर पिछले पांच दशमलव आठ सात प्रतिशत से घट कर एक दशमलव नौ सात प्रतिशत रह गई है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि कुल कोविड मरीजों में से अब केवल 44 प्रतिशत अस्‍पतालों में हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि प्रति दस लाख आबादी में भारत में संक्रमित लोगों की संख्या, दुनिया में सबसे कम में से एक है।उन्होने कहा कि भारत में प्रति दस लाख आबादी में लगभग 7 हजार लोग संक्रमित हैं, जबकि अन्य देशों में यह 20 हजार से भी अधिक है। उन्होंने कहा कि भारत ऐसे देशों में शामिल है जहां प्रति दस लाख आबादी पर उपचाराधीन मरीजों और मौतों की संख्‍या सबसे कम है। भारत में प्रति दस लाख आबादी में 167 मरीज हैं और 108 लोगों की मृत्‍यु हुई है।