Friday , December 3 2021
Home / खास ख़बर / देश में दूसरी बार रक्षा मंत्री का दायित्व महिला को

देश में दूसरी बार रक्षा मंत्री का दायित्व महिला को

नई दिल्ली 03सितम्बर।देश में दिवंगत श्रीमती इन्दिरा गांधी के बाद श्रीमती निर्मला सीतारमन देश की दूसरी महिला होगी,जिन्हे रक्षामंत्री का दायित्व सौंपा गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आज मंत्रिमंडल विस्तार के बाद विभागों को नए सिरे से हुए बंटवारे में  पदोन्नति के बाद भी पेट्रोलियम मंत्री का दायित्व श्री धर्मेन्द्र प्रधान को सौपा गया है।उन्हे कौशल विकास का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।पीयूष गोयल नए रेलमंत्री होंगे,कोयला विभाग भी उनके पास रहेगा। सुरेश प्रभु वाणिज्य और उद्योग मंत्री बनाए गए हैं।भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को जल संसाधन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

मंत्रिमंडल विस्तार में जगह पाने वाले श्री आर के सिंह स्वतंत्र प्रभार से बिजली मंत्री बनाए गए हैं। जबकि के जे एल्फॉंस को पर्यटन मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है।हरदीप सिंह पुरी आवास और शहरी विकास मंत्री होंगे।संतोष कुमार गंगवार श्रम और रोजगार मंत्री होंगे।कर्नल राज्यवर्धन राठौर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अतिरिक्त युवा मामलों और खेल कूद राज्यमंत्री बनाए गए हैं।

उत्तर प्रदेश के बागपत से सांसद और मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त डॉ सत्यपाल सिंह को मंत्री बनाया गया है जिन्होने अपराधी गिरोह के खिलाफ मुंबई में बड़ा अभियान चलाया था। वहीं आई एफ एस रहे हरदीप सिंह पुरी के पास चार दशक का राजनयिक सेवा का अनुभव है। के अल्फोंस केरल कैडर के आईएएस अफसर रहे। इन्होने दिल्ली में डीडीए के कमिश्नर पद पर रहते हुये 15 हजार अतिक्रमण को हटाया।

मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ लोकसभा सीट से वीरेन्द्र कुमार छह बार लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं। अनंत कुमार हेगड़े, कर्नाटक की उत्तर कन्नड़ सीट से पांच बार लोकसभा सांसद चुने जा चुके हैं जबकि गजेन्द्र सिंह शेखावत राजस्थान के जोधपुर से सांसद है।बिहार के आरा से सांसद और देश के पूर्व गृह सचिव राज कुमार सिंह ने पुलिस के आधुनिकीकरण और जेल सुधार में अहम योगदान दिया है। बिहार के हीं बक्सर से लोकसभा सांसद अश्विनी कुमार चौबे लगातार पांच बार विधायक चुने जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश से राज्य सभा सांसद शिव प्रताप शुक्ला लगातार चार बार विधायक रह चुके हैं।