Wednesday , December 1 2021
Home / MainSlide / देश के सही दिशा में आगे बढ़ने से कुछ लोगो को हो रही है परेशानी – मोदी

देश के सही दिशा में आगे बढ़ने से कुछ लोगो को हो रही है परेशानी – मोदी

नई दिल्ली 05 अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंदी की खबरों को निराधार बताते हुए कहा कि देश सही दिशा में आगे बढ़ रहा है, तो कुछ लोगों को परेशानी हो रही है।ऐसे ही लोगों को अर्थव्यवस्था में विकास होता नहीं दिख रहा है।

श्री मोदी ने भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा वे देश के भविष्य के लिए मौजूदा समस्याओं को आगे नहीं आने देंगे।उन्होने व्यापार जगत को विश्वास दिलाया कि सरकार वस्तु और सेवाकर की बाधाओं को आसान बनाने के लिए उसमें परिवर्तन करने को तैयार है।

उन्होने कहा कि.. जी.एस.टी. के संबंध में भी कहना चाहता हूं। तीन महीने हुए, क्या हो रहा है क्या नहीं, हर चीज को हमने भली-भांती देखा है और जी.एस.टी. काउन्सिल की मीटिंग के लिए मैंने उनसे कहा है और जहां जहां कठिनाइयां हैं उसको एक बार रिव्यू किया जाए और सभी पॉलिटिकल पार्टियां, सभी सरकारें मिलकर के क्या बदलाव करने की आवश्यकता होगी उसपर करें और मैं देश के व्यापारी आलम को विश्वास दिलाना चाहता हूं जहां कहीं रुकावटे हैं आवश्यक जो भी बदलाव करना होगा,सुधार करना होगा ये सरकार आपके साथ है..।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था खुलने के बाद से देश में विदेशी निवेश सबसे अधिक हुआ है।उन्होने कहा कि..आज विदेशी इंवेस्टर्स भारत में रिकॉर्ड निवेश कर रहे हैं। भारत का फॉरन एक्सचेंज रिजर्व लगभग तीस हजार करोड़ डॉलर से बढ़कर चालीस हजार करोड़ डॉलर के पार कर गया है। एफ.डी.आई. फ्लो का बढ़ना इस बात का सबूत है कि विदेशी निवेशक देश की अर्थव्यवस्था पर कितना भरोसा कर रहे हैं। सरकार ने विश्वास पैदा किया, इसी का यह नतीजा है..।

श्री मोदी ने कहा कि मुद्रास्फीति तीन प्रतिशत तक कम हो गयी है और चालू खाता घाटा ढाई प्रतिशत से नीचे आ गया है। उन्होंने कहा कि राजस्व घाटा भी साढ़े तीन प्रतिशत तक कम हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सुधार से संबंधित कई महत्वपूर्ण फैसले लिये हैं और यह प्रक्रिया जारी रहेगी तथा देश की वित्तीय स्थिरता बनाई रखी जाएगी। प्रधानमंत्री ने फिर कहा कि निवेश बढ़ाने और आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिए सरकार सभी जरूरी उपाय करती रहेगी।