Saturday , May 28 2022
Home / MainSlide / देश के विभिन्न भागों में कल की भीषण आंधी में 84 लोगो की मौत

देश के विभिन्न भागों में कल की भीषण आंधी में 84 लोगो की मौत

( फाइल फोटो)

नई दिल्ली 14 मई।देश के विभिन्‍न भागों में कल की भीषण आंधी, बारिश और बिजली गिरने की घटना में मरने वालों की संख्‍या 84 हो गई है।

सबसे ज्‍यादा 52 लोगों की मौत उत्‍तर प्रदेश में हुई। आंध्रप्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में 12, बिहार में 5, और राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में दो लोग मारे गए।उत्‍तर प्रदेश के 32 जिलों में 82 लोग घायल हुए हैं।

आपदा के शिकार व्‍यक्तियों और उनके परिजनों को अबतक छह करोड़ 29 लाख रूपये की राहत राशि वितरित की जा चुकी है।सर्वाधिक प्रभावित 31 जिलों में फसलों के नुकसान का सर्वे शुरू हो गया है। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार 117 मकानों को क्षत पहुंचा है जिनमें से 73 मकानों के स्‍वामियों को राहत राशि उपलब्‍ध करवा दी गई है। अभी भी कई इलाकों में विद्युत व्‍यवस्‍था सामान्‍य नहीं हो पाई है। मौसम विभाग ने राज्‍य के पूर्वी, पश्चिमी और तराई क्षेत्र के 26 जिलों में धूल भरी आंधी चलने, भारी बरसात और ओलावृष्टि के लिए कल तक की चेतावनी जारी की है।

बिहार में छपरा में दो और पटना, समस्‍तीपुर तथा सहरसा जिले में एक-एक व्‍यक्ति की मृत्‍यु हुई। तूफान से आम, लीची और मक्‍का की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। मुख्‍यमंत्री ने पीडि़त परिवारों को सहायता राशि देने का निर्देश दिया है।आंध्रप्रदेश में श्रीकाकूलम, विजयानगरम, विशाखापटटनम और कडप्‍पा जिलों से मौत की खबरें हैं।

इधर दिल्‍ली और इसके आसपास के इलाकों में 109 किलोमीटर की रफ्तार से चली हवा और आंधी में दो लोगों की मौत हो गई और 19 घायल हो गए।

मौसम विभाग के अधिकारी डॉ0 मृत्‍युंजय महापात्रा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के पश्चिोत्‍तर, पूर्वी और दक्षिणी हिस्‍से में अगले दो-तीन दिन के दौरान तेज आंधी का सिलसिला जारी रहेगा।