Thursday , August 11 2022
Home / MainSlide / देश के उत्तरी और पूर्वी भागों में शीतलहर जारी

देश के उत्तरी और पूर्वी भागों में शीतलहर जारी

नई दिल्ली 08 जनवरी।देश के उत्तरी और पूर्वी भागों में शीतलहर जारी है। उत्तरी मैदानी क्षेत्रों में घने कोहरे के कारण वाहनों और रेलगाड़ियों की आवाजाही पर असर पड़ा है।

रेलवे ने आज 18 रेलगाडि़यां रद्द कर दी हैं और आठ के समय में परिवर्तन किया है। 50 रेलगाडि़यां कोहरे के कारण देरी से चल रही है।

जम्मू कश्मीर में घाटी में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। लद्दाख समेत कश्मीर मंडल में कल मौसम की सबसे सर्द रात रही। हिमाचल प्रदेश में भी शीतलहर चल रही है।हिमाचल प्रदेश के अधिकांश भागों में साफ मौसम के बावजूद जबर्दस्त शीतलहर का प्रकोप जारी है। लाहौरस्पीति के अधिकतर स्थानों में न्यूनतम तापमान माइनस 15 से21 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है।

प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मनाली में माइनस पांच, भुनतर में माइनस एक और धर्मशाला का न्यूनतम तापमान पांच दशमलव दो डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक मौसम के साफ रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

हरियाणा में राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद करवा दिया है। पंजाब में भी सर्दी का कहर जारी है। झारखंड में जमशेदपुर और आस-पास के इलाकों में कल मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा।झारखंड में पिछले तीन चार दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है।रांची प्रशासन ने पिछले तीन दिनों से सभी प्राथमिक विद्यालयों को बंद करने का आदेश दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिन तक न्‍यूनतम तापमान में कोई बदलाव की संभावना नहीं है।ओडिसा में तटवर्ती इलाकों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आई है।पश्चिम बंगाल में भी बर्फीली हवाओं से कई इलाकों में ठंड बढ़ गई है।