Saturday , May 28 2022
Home / MainSlide / देशभर में मनाया गया चौथा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

देशभर में मनाया गया चौथा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

नई दिल्ली 21 जून।आज दुनियाभर में चौथा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।देश में मुख्य समारोह उत्तराखंड के देहरादून में वन अनुसंधान संस्थान में हुआ, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों को संबोधित किया।

श्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज दुनियाभर में योग को मिल रही स्वीकृति से इसके महत्व का पता चलता है।उन्होने कहा कि..ये हम सभी भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि जैसे-जैसे सूरज की किरणें पहुंच रही हैं प्रकाश का विस्तार हो रहा है। दुनिया के हर उस भू-भाग में वहां लोग योग से सूर्य का स्वागत कर रहे हैं..।

उन्होने कहा कि योग संपूर्ण मानवता को जोड़ने वाली सर्वाधिक शक्तिशाली ताकतों में से एक है।आज की आपाधापी और तेज़ भागती जिन्दगी में योग मन, शरीर, बुद्धि, आत्मा को जोड़कर व्यक्ति के जीवन में एक शांति की अनुभूति कराता है। यानि योग व्यक्ति, परिवार, समाज,देश, विश्व और संपूर्ण मानवता को जोड़ता है।

श्री मोदी ने हजारों लोगों के साथ योगाभ्यास भी किया।सुबह सात बजे से योगाभ्यास शुरू किया गया। योग दिवस के मुख्य आयोजन में हिस्सा लेने के लिए देर रात से ही लोग वन अनुसंधान संस्थान पहुंचने लगे थे।इस मौके पर राज्यपाल डॉक्टर कृष्ण कांत पॉल, केन्द्रीय आयूष राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाईक और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मौजूद थे।

उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु मुम्बई में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।केन्द्रीय मंत्रियों- राजनाथ सिंह लखनऊ, नितिन गडकरी नागपुर, रविशंकर प्रसाद पटना, पीयूष गोयल नोएडा और अनन्त कुमार ने बेंगलुरू में योग अभ्यास कार्यक्रमों का नेतृत्व किया। राजधानी दिल्ली में अनेक योग कार्यक्रम आयोजित किये गए। मुख्य कार्यक्रम राजपथ पर हुआ।

योग के लाभ के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से राजधानी के राजपथ, नेहरू पार्क, लोधी गार्डन और लाल किला जैसी जगहों पर बड़े स्तर पर योग अभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। राजपथ पर इस कार्यक्रम में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल सहित कई अन्य लोगों ने भाग लिया। वहीं सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने शाहदरा में योग सत्र में हिस्सा लिया। दिल्ली पुलिस के लगभग दो हजार अधिकारियों और जवानों ने त्यागराज खेल परिसर में योग किया।