Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / दुनिया के कई देशों को कोविड टीकों की आपूर्ति कल से- मोदी

दुनिया के कई देशों को कोविड टीकों की आपूर्ति कल से- मोदी

नई दिल्ली 19 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि दुनिया के कई देशों को कोविड टीकों की आपूर्ति कल से शुरू हो जाएगी। कुछ ही दिनों में कई अन्‍य देशों को भी ये टीके सप्‍लाई किए जाने लगेंगे।

श्री मोदी ने कहा कि दुनिया के देशों की स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए भारत को एक पुराने सहयोगी देश के नाते बडे सम्‍मान से देखा जाता है।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि सरकार को पडोसी देशों के साथ-साथ कई महत्‍वपूर्ण सहयोगी देशों से भारत में बने टीकों की आपूर्ति के कई अनुरोध मिले हैं। इनके जवाब में और टीकों के उत्‍पाद के बारे में भारत की वचनबद्धता के अनुसार तथा कोविड महामारी से निपटने में समूची मानवता की मदद करने की अपनी क्षमताओं को ध्‍यान में रखते हुए भूटान, मालदीव, बंगलादेश, नेपाल, म्‍यामा और सेशल्‍स के लिए टीकों की आपूर्ति कल से शुरू की जाएगी। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और मॉरिशस के मामले में भारत आवश्‍यक विनियामक स्‍वीकृति मिलने का इंतजार कर रहा है।

विदेश मंत्रालय के अऩुसार भारत आने वाले समय में कोविड टीकों को अपने सहयोगी देशों को चरणबद्ध तरीके से उपलब्‍ध कराएगा। विदेशों को टीकों की सप्‍लाई करते समय यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि घरेलू टीका निर्माताओं के पास देश की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में स्‍टॉक उपलब्‍ध रहे।