Thursday , September 29 2022
Home / MainSlide / दीन-दुखियों की सेवा करने से मन को मिलती है शांति-सुश्री उइके

दीन-दुखियों की सेवा करने से मन को मिलती है शांति-सुश्री उइके

रायपुर 28 जनवरी।छत्तीसगढ़ के राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने कहा है कि दीन-दुखियों की सेवा करने से जहां मन को शांति मिलती है, वहीं जरूरतमंदों को सहायता भी मिल जाती है। साथ ही देश के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान हो जाता है।

सुश्री उइके आज यहां एम्स हास्पिटल रायपुर के पास श्री सीताराम शकुन्तला देवी चेरीटेबल ट्रस्ट रायपुर द्वारा नवनिर्मित मंगल भवन (श्रीराम सेवा सदन) के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रही थी।उन्होने कहा कि दानशीलता की परंपरा भारतीय संस्कृति की पुरातन और वैभवशाली परम्परा है।

उन्होने कहा कि भारतीय इतिहास में राजा बलि और कर्ण की दानशीलता जैसे कई उदाहरण मिलते हैं, जो हमें मानव कल्याण के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने की प्रेरणा देते हैं। वर्तमान समय में आपाधापी की जिंदगी में दान देने की अपनी महान संस्कृति को भूलते जा रहे हैं। जब कोई गरीब व्यक्ति को इलाज कराने के लिए दूर के अस्पताल में जाना पड़ता है, तो उसके सामने ठहरने और खाने की बड़ी समस्या आ जाती है।

राज्यपाल ने कहा कि राजधानी रायपुर के लोग गरीब दीन दुखियों की सेवा के लिए हमेशा आगे रहे हैं। हर व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य के अनुसार समाज सेवा करनी चाहिए। दानदाताओं से हमें सीख लेकर समाज के दीन दुखियों की सेवा के लिए आगे आते हैं तो समाज के जरूरतमंदों को समय पर उचित सहायता मिल सकेगी। मानवता की सेवा, सर्वोपरि सेवा है।यदि हम अपने जीवन में किसी के दुख को कम करने का प्रयास करते हैं तो ऐसा करते हुए हम स्वयं के लिए खुशी का जरिया ढूंढ लेते हैं।

इस अवसर पर श्री विजयकौशल महाराज ने कहा कि आज मंगलवार के दिन मंगल भवन का उद्घाटन संवेदना से भरी राज्यपाल के हाथों होना सौभाग्य का विषय है। उन्होंने कहा कि घरों में पड़े हुए अनुपयोगी सामानों को जरूरतमंदों को बांटना चाहिए और गरीब मरीजों को उनके उपयोग की सामग्री देकर उनकी सेवा की जा सकती है। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह मंगल भवन निर्माण के लिए श्री सीताराम अग्रवाल परिवार को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। श्री सीताराम शकुन्तला देवी चेरीटेबल ट्रस्ट रायपुर के अध्यक्ष श्री सीताराम अग्रवाल ने प्रदेश एवं देश में संचालित मंगल भवन की गतिविधियों की जानकारी दी।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष श्री धरमलाल कौशिक, पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, श्री बृजमोहन अग्रवाल और विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, रायपुर नगर निगम के महापौर श्री एजाज ढेबर और एम्स के डायरेक्टर डॉ. नितिन एम. नागरकर और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।