Sunday , September 25 2022
Home / देश-विदेश /  दिल्ली से इंदौर का सफर अब होगा और भी आसान,  रेलवे करेगा ये नई एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत

 दिल्ली से इंदौर का सफर अब होगा और भी आसान,  रेलवे करेगा ये नई एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से मध्यप्रदेश के इंदौर का सफर अब और आसान हो जाएगा। दरअसल भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दिल्ली से इंदौर के लिए नई एक्सप्रेस ट्रेन (Delhi-Indore Express Train) चलाने का जा रहा है। इस ट्रेन का संचालन अगले बुधवार से शुरू होगा। यह सप्ताह में तीन दिन चलेगी।

अभी दोनों शहरों के बीच चलती हैं 6 ट्रेन

अभी तक दिल्ली और इंदौर के बीच छह ट्रेन का संचालन हो रहा है, जिनमें टिकट के लिए कई माह की वेटिंग रहती है। इस ट्रेन के चलने से लोगों के पास ट्रेन से यात्रा करने का एक और विकल्प बढ़ जाएगा। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी।

गर्मी में चलाई गई थी एक समर स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन

सांसद शंकर लालवानी ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि वह पिछले दिनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिले थे, जिसमें जल्द ट्रेन शुरू करने को लेकर सहमति मिली थी। बता दें कि इससे पहले इसी साल गर्मी में रेलवे ने एक समर स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन दिल्ली से इंदौर के बीच चलाई थी। इस ट्रेन को अच्छा रिस्पांस मिला था। रेलवे से इसे नियमित करने की मांग लगातार की जा रही थी।

 

इससे पहले इंदौर से दिल्ली के लिए एक क्लोन ट्रेन को भी अनुमति दी गई थी, जिसका रुट भी तय कर लिया गया था। लेकिन कुछ कारणों के चलते यह ट्रेन शुरू नहीं हो पाई थी। वर्तमान में दिल्ली से इंदौर के बीच मालवा एक्सप्रेस, इंटरसिटी, इंदौर चंडीगढ़, इंदौर दिल्ली साप्ताहिक, इंदौर -जम्मू साप्ताहिक और इंदौर अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन होता है।

  • यह रहेगा ट्रेन का रुट
  • इंदौर से ट्रेन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को शाम 4:45 पर चलकर सुबह 5:00 बजे दिल्ली पहुंचेगी।
  • इस ट्रेन का स्टॉप नागदा, मथुरा और पलवल होगा।
  • नई दिल्ली से ये ट्रेन शुक्रवार, शनिवार और मंगलवार को शाम 6:45 बजे चलेगी और सुबह 7.15 बजे इंदौर पहुंचेगी।
  • इस दौरान पलवल, मथुरा एवं नागदा स्टेशनों पर रुकेगी।

दिसंबर से चल रही थी तैयारी

रेलवे सूत्रों ने बताया कि इस ट्रेन को चलाने के लिए बीते साल दिसंबर से प्रयास चल रहे थे। इस साल गर्मी के मौसम में जो स्पेशल ट्रेन चली थी। उसके पहले से यह ट्रेन चलाने की योजना थी। स्पेशल ट्रेन को भी नियमित करने की काफी मांग हुई थी। लेकिन अब जाकर उसे सप्ताह में तीन दिन कर दिया गया है। इसके स्टापेज भी बढ़ाए जाएंगे। अभी जारी शेडयूल में इसके तीन स्टापेज दिए गए हैं।