Sunday , January 23 2022
Home / MainSlide / दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली 20 जुलाई।दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष शीला दीक्षित का आज नई दिल्‍ली में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 81 वर्ष की थीं। श्रीम‍ती दीक्षित पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रही थीं।

श्रीमती दीक्षित का जन्‍म 31 मार्च 1938 को पंजाब के कपूरथला में हुआ‍ था। 1984 से 1989 तक वें उत्‍तर प्रदेश के कन्‍नौज से सांसद रहीं। 1998 में कांग्रेस ने शीला दीक्षित को पहली बार दिल्‍ली का कांग्रेस अध्‍यक्ष बनाया और उनके नेतृत्‍व में लगातार तीन बार कांग्रेस ने दिल्‍ली में सरकार बनाई। वें 1998 से 2013 तक दिल्‍ली की मुख्‍यमंत्री रहीं।

लगातार 15 सालों तक मुख्‍यमंत्री रहने वाली वें देश की पहली महिला नेता थीं। अपने कार्यकाल के दौरान राष्‍ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक परिवहन को सीएनजी आधारित करने और फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर उन्‍हें याद किया जाता है। शीला दीक्षित को 2014 में केरल का राज्‍यपाल बनाया गया था।

दिल्‍ली सरकार ने पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित के सम्‍मान में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया है कि उनका अंतिम संस्‍कार कल पूरे  राजकीय सम्‍मान के साथ किया जायेगा।