Wednesday , January 19 2022
Home / MainSlide / दक्षिण-पश्चिम मॉनसून देश के उत्तरी और मध्य भागों की ओर बढ़ा

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून देश के उत्तरी और मध्य भागों की ओर बढ़ा

नई दिल्ली 05 जुलाई।दक्षिण-पश्चिम मॉनसून देश के उत्तरी और मध्य भागों की ओर बढ़ गया है। इसकी वजह से कई राज्यों दिल्ली और आसपास के इलाकों में कल हल्की से सामान्य वर्षा हुई।

दिल्ली में हल्की बारिश से 16 दिन से जारी भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने दिल्ली में आज बादल छाए रहने और सामान्य वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कल मॉनसून पूर्व बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में शनिवार तक भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है।महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई है।मध्य प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। कहीं तेज तो कहीं कम बारिश के साथ लोगों को गर्मी से राहत मिली है। तापमान में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। किसानों के चेहरे खिल गए हैं। हालांकि झाबुआ और अलिराजपुर जिलों में भारी बारिश के कारण सड़क संपर्क टूटने की स्थिति बन गयी है।

केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में भी भारी बारिश की चेतावनी और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।